APJ Abdul Kalam Inspiring Quotes: 'मिसाइलमैन' के कुछ मोटिवेशनल क्वोट्स पर एक नजर डालें

13 Oct, 2021
Jagran APJ Abdul Kalam Inspiring Quotes: 'मिसाइलमैन' के कुछ मोटिवेशनल क्वोट्स पर एक नजर डालें

APJ Abdul Kalam Inspiring Quotes: 

भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाने जाने वाले, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने न केवल विज्ञान में योगदान दिया, बल्कि भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया और उन्हें व्यापक रूप से 'पीपुल्स प्रेसिडेंट' के रूप में माना जाता था। एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में, कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया। 



एपीजे कलाम, जो में 2021 में 15 अक्टूबर को 84 वर्ष के हो गए होते, लेकिन शिलांग में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में व्याख्यान देने के दौरान Heartattack की वजह से 27 जुलाई साल 2015 को अंतिम सांस ली थी। उनके अभिनव योगदान ने न केवल दुनिया भर के वैज्ञानिकों और लेखकों को सक्षम बनाया है बल्कि प्रत्येक भारतीय में साहस पैदा किया है। आज उनके लिखे कुछ प्रेरणादायक बातों पर एक नजर डालते हैं। 


APJ Abdul Kalam Quotes

  1. "हमें हार नहीं माननी चाहिए और समस्या को हमें खुद को हराने नहीं देना चाहिए"

  2. "जानें कि आप कहाँ जा रहे हैं.दुनिया में सबसे बड़ी बात यह नहीं जानना है कि हम कहां खड़े हैं, हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।"

  3. "जब आपकी आशाएं और सपने और लक्ष्य धराशायी हो जाते हैं, तो मलबे के बीच खोज करें, आपको खंडहर में छिपा एक सुनहरा अवसर मिल सकता है।"

  4. "जो दूसरों को जानता है वह सीखा हुआ है, लेकिन बुद्धिमान वह है जो खुद को जानता है. ज्ञान के बिना सीखना किसी काम का नहीं है।"

  5. "मनुष्य को जीवन में कठिनाइयों की आवश्यकता होती है क्योंकि सफलता का आनंद लेने के लिए ये जरूरी हैं।"

  6. "मैं सुंदर नहीं हूं लेकिन मैं किसी ऐसे व्यक्ति को अपना हाथ दे सकता हूं जिसे मदद की ज़रूरत है। क्योंकि सुंदरता की आवश्यकता दिल में होती है, चेहरे में नहीं।"

  7. "यदि आप समय की रेत पर अपने पैरों के निशान छोड़ना चाहते हैं, तो अपने पैरों को मत खींचो।"

  8. "सक्रिय रहें! जिम्मेदारी लें! उन चीजों के लिए काम करें जिन पर आप विश्वास करते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अपना भाग्य दूसरों को सौंप रहे हैं"

  9. "देश का सबसे अच्छा दिमाग कक्षा की आखिरी बेंच पर पाया जा सकता है।"

  10. “अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो।”



Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK