Black Fungus Latest News : देश में गहराया ब्लैक फंगस का खतरा, इन राज्यों में आए केस – Watch Video

14 May, 2021

 

Black Fungus Latest News :

देश में एक तरफ कोरोना महामारी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो दूसरी ओर अब म्यूकोरमायकोसिस संक्रमण यानि ब्लैक फंगस (Black fungus in India) का खतर लोगों पर मंडराने लगा है। यह बीमारी कोरोना से पीड़ित मरीजों में देखने को मिल रही है, जो डायबिटीज से पीड़ित हैं। इस बीमारी में मरीजों की आंखों (Black fungus in eyes) की रोशनी जाने और जबड़े व नाक की हड्डी गलने का बना रहता है। आईसीएमआर ने बताया कि यह बीमारी काफी खतरनाक है, यह शरीर में बहुत तेजी से फैलता है। इस बीमारी के कारण शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते है।

इन राज्यों में भी आए हैं ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा मामले

महाराष्ट्रब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बताया कि अब तक दो हजार से ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं।राज्य सरकार ने इसके लिए अस्पतालों में अलग वार्ड बनाने शुरू कर दिए हैं।

गुजरात : गुजरात में भी तेजी से ब्‍लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं।गुजरात में अब तक ब्लैक फंगस के 100 से अधिक सामने आ चुके हैं।

राजस्थान राजस्‍थान में पिछले 24 घंटे की बात करें तो जयपुर में ब्लैक फंगस के 14 केस सामने आ चुके हैं।

मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश में ब्‍लैक फंगस से अब तक 2 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य में  इसके 50 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

 

ब्लैक फंगस (Mucormycosis) क्या है? (What is black fungus infection)

 

म्यूकरमायकोसिस यानी ब्लैक फंगस एक दुर्लभ संक्रमण है। इस बीमारी के मामले पिछले कुछ दिनों से भारत के कई राज्यों से सामने आ रहे हैं। ये म्यूकर फफूंद के कारण होता है जो अक्सर मिट्टी, पौधों, खाद, सड़े हुए फल और सब्जियों में पनपता है। नीति आयोग ने ब्लैक फंगस पर जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के कई मरीजों में फंगस इंफेक्शन के मामले सामने आए है। ये फंगस आमतौर पर गीले सरफेस पर ही देखा जाता है

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK