Chhath Puja 2021: छठ पूजा पर AAP और BJP में सियासत जारी, यमुना नदी की सफाई हुई शुरू- Watch Video

10 Nov, 2021


Chhath Puja 2021: 

छठ पूजा के बाद श्रद्धालुओं के यमुना नदी में डुबकी लगाने की कड़ी आलोचना के बीच, दिल्ली सरकार ने नदी से झाग हटाने के लिए कुल 15 नावें तैनात कीं हैं। एक सरकारी अधिकारी ने जानकारी दी है, "दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के कारण यमुना में बन रहे झाग को हटाने के लिए 15 नावों को तैनात किया है।" अधिकारी ने आगे बताया कि "सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, राजस्व विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया है।" 


छठ पूजा का तीसरा दिन 

आपको बता दें कि छठ पूजा के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य से पहले नदी से जहरीले झाग को हटाने के लिए नावों का उपयोग किया गया, जिसके दौरान भक्त पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं और सूर्य देव की पूजा करते हैं। अधिकारियों के मुताबिक दो नावों के बीच एक मजबूत कपड़ा बांधकर उसके झाग को किनारे तक लाया जाएगा।


नदी में बन रही सफेद झाग का कारण 

यह पर्यावरणविदों, राजनीतिक दलों और दिल्ली के लोगों द्वारा यमुना नदी की ऐसी स्थिति पर चिंता जताने के बाद आया है। यमुना नदी पर तैरता खतरनाक झाग अमोनिया के स्तर में वृद्धि और उच्च फॉस्फेट सामग्री का परिणाम है जो नदी में डिटर्जेंट सहित औद्योगिक प्रदूषकों को बहाने की वजह से होता है। वहीं, वरुण गुलाटी नाम के एक सामाजिक कार्यकर्ता के मुताबिक, झाग नदी के किनारे स्थापित की गई अवैध जींस बनाने वाली इकाइयों द्वारा डेनिम को रंगने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक कचरे का परिणाम है।   


Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK