Chhath Puja ke Geet: छठ पूजा के खास मौके पर सुनें यहां दिए कुछ लोक गीत, अपनी प्लेलिस्ट में अवश्य करें शामिल

10 Nov, 2021
jansatta Chhath Puja ke Geet: छठ पूजा के खास मौके पर सुनें यहां दिए कुछ लोक गीत, अपनी प्लेलिस्ट में अवश्य करें शामिल

Chhath Puja ke Geet: 

छठ पूजा एक हिंदू धर्म का त्योहार है जो उत्तरी भारत में विशेष रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड राज्यों में बड़े उत्साह से मनाया जाता है। यह उत्सव नहाए खाए नाम के अनुष्ठान से शुरू होता है जो की आज है 8 नवंबर को। यह पर्व सूर्योदय अर्गा के साथ समाप्त होता है। छठ पूजा के दौरान ऊर्जा के देव सूर्य देव की पूजा समृद्धि, और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए होती है। भक्त सूर्य को पृथ्वी पर जीवन का वरदान देने के लिए धन्यवाद करते हैं। दिवाली के शुभ त्योहार के छह दिन बाद छठ पूजा शुक्ल पक्ष में षष्ठी तिथि के दिन होती है। इस साल 2021 में छठ पूजा 10 नवंबर को है। छठ पूजा जिन चीजों के बिना अधूरी है उनमें से एक लोक गीत हैं। इसलिए, हम आपके लिए इस लेख में छठ पूजा के कुछ लोकप्रिय गीत लेकर आए हैं जिसको सुनकर आपको अच्छा लगेगा। 


1


Uga Hai Suraj Dev Bhojpuri Chhath Pooja Geet

अनुराधा पोडवाल की मीठी आवाज में छठ पूजा का गीत इसके महत्व को दिखाता है। इस गीत के बोल विनय बिहारी के हैं। उगा है सूरज देव यह गाना छठ पूजा में सबसे ज्यादा बजाए जाने वाले गानों में से एक है।


1


Kabahun Na Chhuti Chhathi Maiya Geet

बॉलीवुड की मशहूर गायिका अलका याग्निक की आवाज में है। कबहूं न छुटी छठ गीत में क्रांति प्रकाश झा और क्रिस्टीन ज़ेडेक भी हैं।


1


 

Sharda Sinha Chhath Geet Pahile Pahil Chhathi Maiya

लोक गायिका शारदा सिन्हा के गीतों के बिना छठ पूजा अधूरी होती है। पहिले पाहिल छठी मैया गीत आपको यह महसूस कराती है कि यह त्योहार बिहारियों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। जो इस पर्व को बहुत ही शानदार तरीके से मनाते हैं। 


1


Chhath Geet Uthau Sooraj Bhaile Bihaan

शारदा सिन्हा की एक और भावपूर्ण छठ पूजा गीत सबसे पसंदीदा गीतों में शामिल है। इस गीत के बोल छठ पूजा की सभी रस्मों की झलक को दर्शाते हैं।


1


Kelwa Ke Paat Par Chhath Geet

यह गीत उस भक्त के बारे में है जो छठ व्रत कर रहा है और सूर्य देव से प्रार्थना कर रहा है। 


1


Chhath Geet Pahile Pahile Baani Kaile Chhathi Maiya

यह गाना फिलहाल ही रिलीज हुआ है। इस गाने के वीडियो में दिनेश लाल यादव निरहुआ (Dinesh Lal Yadav Nirahua) और आम्रपाली दुबे (Amarpali Dubey) एक साथ नजर आ रहे हैं। 


1


Jai Chhathi Maiya

इस गाने को बहुत ही सुंदर तरीके से दिखाया गया है। सुनने में तो ये और भी मीठा लगता है। सोनू निगम इस गीत में पवन सिंह के बड़े भाई बने हैं। वीडियो में सोनू निगम और पवन सिंह के साथ हर्शिका पुनीचा भी देखी जा सकती हैं। पवन सिंह और सोनू निगम ने मिलकर इस गाने को अपनी आवाज दी है।  

1


Bhojpuri Chhath Song घुटी भर मोर धोती भीजे

खेसारी लाल यादव का नया छठ पूजा का गाना ” घूंटी भर मोर धोती भींजे ” हालहीं में यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ किया गया हैं। इस गीत में खेसारी लाल यादव और चांदनी सिंह को देखा जा सकता है। दोनों ही सूर्य देवता की आराधना में लीन नजर आ रहे हैं।





Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK