Covid-19 Vaccine Big Update : 6 महीने से 5 साल तक के बच्चों को लगने वाली हैं वैक्सीन? इस वैक्सीन को मिल सकती हैं Emergency मंजूरी

02 Feb, 2022

Covid-19 Vaccine: कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दवा कंपनियां, फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) ने 6 महीने से 4 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए अपने कोरोना वैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए मांग की है। दोनों दवा कंपनियों ने कहा कि फाइजर इंक और बायोएनटेक एसई ने आज घोषणा की कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के अनुरोध के बाद कंपनियों ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) में बदलाव करने के लिए एक रोलिंग सबमिशन शुरू किया है।
 

सुरक्षित होगी वैक्सीन 

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा हैं कि अगर 6 महीने से 4 साल की उम्र तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोरोना वैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल (Emergency Use) की मंजूरी की इजाजत मिल जाती हैं तो फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध पहली कोरोना वैक्सीन होगी। साथ ही फाइजर और बायोएनटेक ने कहा हैं कि उन्हें आने वाले दिनों में ईयूए के सबमिशन के पूरी होने की उम्मीद हैं। 
 

बच्चों को वैक्सीन की लग सकती हैं 3 डोज 

फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट (Albert Bourla) ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण 5 साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। FDI के साथ हमारा पारस्परिक लक्ष्य विभिन्न वैक्सीन तैयार करना है। उन्होंने आगे कहा कि हम मानते हैं कि 6 महीने से 4 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए  टीके की 3 खुराक की जरूरत होगी। अगर इनमे से 2 खुराक की इजाजत मिल जाती हैं तो माता पिता के पास टीके की तीसरी खुराक के इंतजार के साथ टीकाकरण को शुरू करने का अवसर होगा। 
 

कोरोना संक्रमण को रोकने में मिलेगी सहायता

वहीं बायोएनटेक ने कहा कि वैक्सीन ने पहले से ही पांच साल की उम्र से शुरू होने वाले सभी आयु समूहों के लिए दवा की टेस्टिंग और अनेकों  अध्ययनों में अनुकूल सुरक्षा सहनशीलता के साथ प्रभाव किया हैं। यदि 6 महीने से 4 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए टीकाकरण की इजाजत मिलती हैं तो इन बच्चों को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाया जा सकता हैं। 
 
वहीं देश में अभी 15 साल से 18 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही हैं। 3 जनवरी से शुरू हुए इस वैक्सिनेशन में भारत बायोटेक की कोवैक्सिन टीका ही लगाया जा रहा हैं।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK