Gulshan Grover Birthday: Bollywood के Bad Man गुलशन ग्रोवर ने ऐसे जीता अपने प्रशंसकों का दिल

21 Sep, 2020
Gulshan Grover Birthday: Bollywood के Bad Man गुलशन ग्रोवर ने ऐसे जीता अपने प्रशंसकों का दिल

Happy Birthday Gulshan Grover: बॉलीवुड में कुछ ऐसे अभिनेता भी हैं जो नायक के रूप में नहीं बल्कि खलनायक के रूप में प्रसिद्ध हैं। इसमें गुलशन ग्रोवर का भी नाम शामिल है। आज गुलशन का जन्मदिन है। आज ये अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। गुलशन ग्रोवर, जिन्हें बॉलीवुड में बैडमैन के नाम से भी जाना जाता है, उनमें से एक है। बॉलीवुड में उन्हें हर बार लगभग एक जैसे किरदार मिले हैं लेकिन उनके दमदार अभिनय ने उन्हें अलग बना दिया। आपको बता दें कि, गुलशन ग्रोवर आज अपना 64 वां जन्मदिन मना रहे हैं। हम आपको इस मौके पर उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने दिल्ली में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद श्री राम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बचपन से ही गुलशन ग्रोवर का सपना था कि वह Famous actor बनें। इसके लिए उन्होंने अभिनय का रास्ता चुना। इस उद्देश्य के लिए, 80 के दशक के अंतिम वर्षों में गुलशन ग्रोवर मुंबई चले गए थे।

मुंबई आने के बाद गुलशन ग्रोवर को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई लोगों ने उन्हें सहानुभूति दी लेकिन उन्हें फिल्मों में मौका नहीं मिला।

इस दौरान, गुलशन ग्रोवर को सुनील दत्त द्वारा निर्देशित फिल्म रॉकी में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला। फिल्म सुपरहिट साबित हुई, लेकिन इसके बाद भी गुलशन ग्रोवर अपने लिए खास पहचान नहीं बना पाए। वर्ष 1983 गुलशन ग्रोवर के करियर में महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी 'Sadma' and 'Avatar' जैसी फिल्में आईं। 

फिल्म 'अवतार' में उन्होंने अभिनेता राजेश खन्ना के बेटे की भूमिका निभाई। फिल्म में उनकी भूमिका कुछ हद तक ग्रे शेड्स की थी। गुलशन ने इस फिल्म से सभी का ध्यान आकर्षित किया। 1989 में रिलीज़ हुई फिल्म राम लखन गुलशन ग्रोवर के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई।

सुभाष घई द्वारा निर्देशित फिल्म में, गुलशन ग्रोवर को एक 'खलनायक' के रूप में एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला। किरदार का नाम केसरिया विलायती था। इस फिल्म में उनका बोला गया संवाद बैडमैन दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ। इसके बाद, वह उसे बैड मैन के रूप में जानते थे। इसके बाद, उन्होंने हर फिल्म के साथ एक नई पहचान बनाई। गुलशन ग्रोवर को फिल्म आई एम कलाम (I Am Kalam) के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला है।




 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK