Hitman रोहित शर्मा ने आज अपने International क्रिकेट के 15 साल पूरे किये, जानें उनके कुछ शानदार Records

23 Jun, 2022
Jagran Tv Hitman रोहित शर्मा ने आज अपने International क्रिकेट के 15 साल  पूरे किये, जानें उनके कुछ शानदार Records

15 Years of Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा के आज इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 15 साल पूरे हो गये है और इस उपलब्धि को पाने वाले वे 11वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। रोहित शर्मा ने 23 जून,2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल डेब्यू मैच खेला था। तभी से लेकर अब तक रोहित ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी का दिल जीता है।

ऐसे में रोहित शर्मा ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट के इन 15 सालों में जिस मुकाम को छुआ है, वह बेहद ही काबिले तारीफ है। इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा आईपीएल में बतौर कप्तान 5 बार ख़िताब जिताने का एक महत्वपूर्ण रिकार्ड भी उनके नाम दर्ज है।

Rohit Sharma Top Records...

वहीं, इस ख़ास दिन के मौके पर रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के कुछ ऐसे रिकार्ड्स के बारे में जानकर आप दंग रह जायेंगे। जिन्हें रोहित ने अपनी बेहतरीन और विस्फोटक बल्लेबाजी, समझदारी भरी कप्तानी के साथ दर्ज किये है।

 

  • रोहित शर्मा ने श्रींलका के खिलाफ साल 2014 में खेले गये वनडे इंटरनेशनल मैच में 264 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। उनकी एक मैच में व्यक्तिगत तौर पर खेली गई पारी आज भी बरकरार है। 
  • इसी के साथ में वनडे फॉर्मेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले क्रिकेट जगत के इकलौते बल्लेबाज है।
  • रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 464 छक्कें जड़ चुके है और इसी के साथ  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कें लगाने वाले खिलाड़ियों की इस सूचीं में वे तीसरे स्थान पर है। जबकि भारतीय बल्लेबाजों के रूप में वे पहले पायदान पर मौजूद है।
  • ICC वर्ल्ड कप में रोहित ने सचिन के बाद सबसे ज्यादा शतक(5) लगाए हुए है। साल 2019 में खेले गए वर्ल्ड कप में रोहित ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाकर यह भी रिकार्ड भी अपने नाम दर्ज किया था।
  • रोहित ने वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा चौंके(33) भी लगाए हुए है और 264 रन की पारी के दौरान उन्होंने 186 रन केवल चौकें-छक्कें जड़ते हुए लगाए थे, जिस मामले में रोहित सबसे आगे है।

 

  T20 International Records

  • T20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में रोहित के नाम सबसे ज्यादा मैच(125), रन(3315), शतक(4) और अर्धशतक(30) जैसे कई रिकार्ड दर्ज है।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK