Hockey World Cup 2023: इस टूर्नामेंट में इतिहास रच सकते है Akashdeep Singh, देखें यह आंकड़े

06 Jan, 2023
Hockey World Cup 2023: इस टूर्नामेंट में इतिहास रच सकते है  Akashdeep Singh, देखें यह आंकड़े

Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से भारत की मेजबानी में मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू होने जा रहा है और ऐसे में इस टूर्नामेंट को लेकर सबकी नजरें टिकी हुई है। खासतौर से यह टूर्नामेंट भारत के लिए और भी ज्यादा खास होने वाला है। जिसकी वजह यह है कि पिछले 47 सालों से भारत इस ट्रॉफी को नहीं जीत सका है। ऐसे में इस आगामी टूर्नामेंट को लेकर भारतीय समर्थकों की भारतीय हॉकी खिलाड़ियों से जीत को लेकर काफी उम्मीदें भी जुड़ी हुई है।

इस खिलाड़ी ने किये है सबसे ज्यादा गोल 

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में टीम इंडिया साढ़े चार दशकों के इस जीत के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी। वहीं, इस बार भारतीय टीम के एक खिलाड़ी हॉकी वर्ल्ड कप में इतिहास रच सकते है। दरअसल, भारत की तरफ से हॉकी वर्ल्ड कप में अब तक सबसे ज्यादा गोल पूर्व खिलाड़ी राजिंदर सिंह (Rajinder Singh) के नाम दर्ज है। जिन्होंने हॉकी वर्ल्ड कप में कुल 12 गोल किये। जबकि इस लिस्ट में फिलहाल चौथे नंबर पर मौजूद और एक्टिव खिलाड़ी आकाशदीप इस टूर्नामेंट में कुल 7 गोल कर चुके हैं। 

आकाशदीप सिंह के पास है सुनहरा मौका 

ऐसे में अगर आकाशदीप इस आगामी टूर्नामेंट में 5 या उससे ज्यादा गोल कर देते हैं, तो वह भारत के लिए हॉकी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। बता दें कि आकाशदीप सिंह ने साल 2014 में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में 5 गोल किये थे। ऐसे में उनके ये पिछले आंकड़ों को देखते हुए पूरी उम्मीद है कि आकाशदीप सिंह (Akashdeep Singh) भारत के लिए वर्ल्ड कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी का स्थान अपने नाम दर्ज कर सकते है। 

भारत का कुछ ऐसा रहा प्रदर्शन 

1971 से शुरू हुए हॉकी वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन कुछ ज्यादा खास नहीं रहा है। जिसकी वजह यह है कि अबतक टीम सिर्फ एक ही बार इस कप को जीत सकी है। यह कप भारत ने 1975 में जीता था। वहीं, 1975 के बाद से अबतक खेले गए टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में भी जगह बनाने में नकाम रही है।  

हालांकि, इन आंकड़ों को भुलाते हुए टीम इंडिया इस आगामी टूर्नामेंट में अपना  शानदार प्रदर्शन करने उतरेगी। इसके साथ ही पिछली विफलता को इस कप को जीतकर सफलट में तब्दील करना चाहेंगी। 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK