T20 World Cup 2021 Schedule: ICC ने T20 World Cup 2021 के सेमीफाइनल और फाइनल में किए कुछ बदलाव, जानें नए नियम

16 Oct, 2021
Jagran T20 World Cup 2021 Schedule: ICC ने T20 World Cup 2021 के सेमीफाइनल और फाइनल में किए कुछ बदलाव, जानें नए नियम

T20 World Cup 2021 Schedule :

IPL 2021 अब खत्म हो चुका है। CSK इस साल की विजेता रही है। अब आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 की उलटी गिनती भी शुरू हो गई है। टी 20 विश्व कप मूल रूप से पिछले साल भारत में खेला जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। शोपीस इवेंट का सातवां संस्करण कल  यानी17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में शुरू होने वाला है।


टी 20 विश्व कप पांच साल के अंतराल के बाद अपनी वापसी कर रहा है। क्योंकि टूर्नामेंट का आखिरी संस्करण 2016 में वेस्टइंडीज के साथ खिताब जीतने के साथ खेला गया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए खेलने की परिस्थितियों में कुछ नए बदलाव किए हैं। अंतर्राष्ट्रीय निकाय ने आगामी संस्करण के लिए नए डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (DLS) नियम पेश किए हैं।


ICC ने इस सप्ताह की शुरुआत में T20 विश्व कप के लिए खेलने की स्थिति जारी की और ESPN Cricinfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय निकाय ने T20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल और फाइनल में DLS के उपयोग के लिए न्यूनतम ओवरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।


जानें क्या हैं नए नियम

डीएलएस से संबंधित मौजूदा नियमों के अनुसार, देरी या बारिश से प्रभावित खेल के मामले में, प्रत्येक टीम को टी20ई खेल में परिणाम तय करने के लिए कम से कम पांच ओवर तक बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल और फाइनल में, प्रत्येक टीम को डीएलएस के माध्यम से परिणाम की गणना करने के लिए कम से कम दस ओवर तक बल्लेबाजी करनी होगी।


परिवर्तन को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में महिला टी 20 विश्व कप में इस्तेमाल किया गया है, जहां भारत के खिलाफ सेमीफाइनल बारिश के कारण इंग्लैंड का सफाया हो गया था और कोई रिजर्व डे भी नहीं था।



DLS नियमों में बदलाव के अलावा, ICC पहली बार पुरुषों के T20 विश्व कप में निर्णय समीक्षा प्रणाली (DRS) शुरू करने के लिए भी तैयार है। निर्णय समीक्षा प्रणाली पहले यहां नहीं थी जब साल 2016 में टी 20 विश्व कप का आखिरी एडिशन खेला गया था, जो शोपीस इवेंट्स में टेकनॉलोजी की शुरूआत में देरी की वजह बनी है।


T20 World Cup Winner Prize Money 

आपको बता दें कि प्रत्येक टीम को आईसीसी के मौजूदा नियमों के अनुसार प्रति पारी दो समीक्षाएं प्रदान की जाएंगी। यूएई में 17 अक्टूबर से टी 20 विश्व कप 2021 शुरू होगा। ICC ने रविवार (10 अक्टूबर) को टूर्नामेंट के विजेता के लिए 1.6 मिलियन अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि की भी घोषणा की है। 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK