IND vs ENG 5th Test: सचिन-गावस्कर को पछाड़कर सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे Joe Root!, कोहली है बहुत पीछे

24 Jun, 2022
Jagran Tv IND vs ENG 5th Test: सचिन-गावस्कर को पछाड़कर सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे Joe Root!, कोहली है बहुत पीछे

IND vs ENG 5th Test (Rescheduled Match): इंग्लैंड के बर्मिंघम में 1 जुलाई से टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच खेला जाएगा। ऐसे में इस मैच को लेकर दोनों ही टीमें पूरी तरह से जुट गयी है। जिसका कारण यह है कि टीम इंडिया ने अभी इस सीरिज में हुए 4 टेस्ट मैचों में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है। जिसके चलते भारत इस आखिरी टेस्ट में  जीत हासिल करके 3-1 से सीरिज अपने नाम करना चाहेगा, तो इंग्लैंड की टीम इस मैच में फतेह हासिल कर इस सीरिज को 2-2 बराबर करना चाहेगी।

सबकी टिकी है नजरें 

आपको बता दें कि यह सीरीज पिछले साल खेली गई थी, जब इस सीरज के 4 मैच तो खेले जा चुके थे, लेकिन आखिरी टेस्ट मैच कोरोना मामलों के कारण नहीं हो सका था। जिस वजह से इस मैच को अगले साल यानी 2022 के लिए टाल दिया गया था। ऐसे में अब इस सीरिज का सबसे महत्वपूर्ण और निर्णायक मैच जुलाई महीने की शुरुआत में खेला जायेगा।

सचिन को पछाड़ नंबर-1 बल्लेबाज बन जायेंगे रूट 

वहीं, इस सीरिज के आखिरी मैच में एक बहुत ही बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। दरअसल, भारत-इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच सीरिज में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। जिन्होंने 32 टेस्ट मैचों में कुल 2535 रन बनाए हैं।

सचिन के बाद इस लिस्ट में सुनील गवास्कर (2483)दूसरे नंबर पर मौजूद है। तो तीसरे नम्बर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी एलिस्टर कुक (2431) रनों के साथ मौजूद है। जबकि चौथे स्थान पर जो रूट का नाम है,जो अब तक भारत-इंग्लैंड सीरिज में 2353 रन बना चुके हैं। 

 

सिर्फ 183 रन दूर है जो रूट 

ऐसे में रूट 1 जुलाई से होने वाले आखिरी टेस्ट मैच में सचिन को पछाड़ने से सिर्फ 182 रन पीछे हैं। तो सुनील गवास्कर को 130 और कुक को 78 रनों से ही पीछे है। ऐसे में अगर रूट इस मैच में 182 रन बना लेते हैं, तो वे भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरिज के नंबर वन बल्लेबाज बन जाएंगे।

दूसरी ओर, रूट इस कारनामे को इसलिए भी हासिल कर सकते हैं, क्योंकि टेस्ट मैच में 2 पारियां होती है और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरिज में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए कुल 305 रन बनाए हैं।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK