IND vs SA T20: Team India के सबसे तेज गेंदबाज आज कर सकते है अपना International Match Debut, तो Playing-11 में हो सकते है बड़े बदलाव

17 Jun, 2022
Jagran Tv IND vs SA T20: Team India के सबसे तेज गेंदबाज आज कर सकते है अपना International Match Debut, तो Playing-11 में हो सकते है बड़े बदलाव

IND vs SA 4rth T20: शुक्रवार यानी आज भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा T20 मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Saurashtra Cricket Association Stadium) में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। 

2-1 से आगे अफ्रीका की टीम

वहीं, इस सीरिज की अभी तक की बात करे, तो लगातार दो मैचों में शानदार जीत दर्ज करने वाली अफ्रीका की टीम को पिछले यानी तीसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते भारतीय टीम के खिलाड़ियों में भी खोया हुआ विश्वास फिर से वापिस लौटा है, क्योंकि पिछले मैच की जीत के बाद भारतीय टीम के पास अभी भी सीरिज जीतने की उम्मीद अभी भी जिंदा है। इसके साथ ही एक्सपर्ट के अनुसार राजकोट के इस ग्राउंड (Saurashtra Cricket Association Stadium) की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार है, ऐसे में आज  चौथे मैच में बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है।

अफ्रीका को लगा बड़ा झटका 

दूसरी ओर, चौथे T20 मैच से पहले अफ्रीका टीम को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, सीएसए ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी शेयर की, "एडन मार्क्रम भारत और दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के शेष भाग से बाहर कर दिए गए हैं। प्रोटियाज बल्लेबाज ने पिछले सप्ताह कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के बाद सात दिन क्वारंटाइन में बिताए। वह अंतिम दो मैचों में खेलने के लिए वापसी नहीं कर पाएंगे।"

Umran Malik कर सकते है Debut

वहीं, इस सीरिज में अभी तक टीम में न खेलने वाले उमरान मलिक को चौथे मैच में अपने पहले इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिल सकता है। जिसके पीछे की मुख्य तीन वजह है। जिनमे पहली वजह तो सीरिज में बने रहने की है, तो दूसरी वजह तीनों मुकाबलों में भुवनेश्वर के अतिरिक्त खासकर आवेश खानका अच्छा प्रदर्शन न करना है। जबकि तीसरी वजह ऋषभ पंत और टीम मैनेजमेंट द्वारा दोनों मैचों में उमरान को अनदेखा करने से लोगों में बढ़ रहा गुस्सा भी है। 

टीम इंडिया करेगी Playing-11 में बदलाव?

उमरान मालिक के अलावा इस मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते है। दरअसल, अभी तक इस सीरिज के 3 मैच हो चुके है, लेकिन अभी भी काफी खिलाडियों को एक भी मैच खेलने को नही मिला है। जिसके कारण अर्शदीप सिंह, दीपक हुड्डा, वेंकटेश अय्यर और रवि बिश्नोई में से किन्हीं दो खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है।

जब आमने-सामने हुआ मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम का टी-20 में एक दुसरे से अब तक कुल 18 बार आमना सामना हुआ है। जिसमे से 10 मैच भारत को जीत मिली है, जबकि आठ मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की हैं। 

दूसरी ओर, जब दोनों टीमों का मुकाबला भारतीय जमीन पर हुआ है, तो इनमे अफ्रीका की टीम भारत के मुकबले ज्यादा मजबूत दिखाई देती है। दरअसल, दोनों टीम के बीच भारत में अब तक कुल 7 मैचों में भिंडत हुई हैं। इसमें टीम इंडिया ने सिर्फ 2 मैच जीते है। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की झोली में कुल 5 जीत आई है।

यह मैच कहां होगा प्रसारित?

भारत और दक्षिण अफ्रीका की इस सीरीज के प्रसारण का अधिकार स्टार नेटवर्क के पास है। इसलिए इस मैच का प्रसारण भी स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर किया जाएगा। आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर अलग-अलग भाषाओं में लाइव मैच देख सकते हैं।

भारतीय टीम: 

ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका टीम: 

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वायने पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रस्सी वेन डेर डूसेन, मार्को जानसेन

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK