Happy Birthday Sunil Chhetri : भारतीय फुटबॉल टीम का वो अनमोल हीरा जिसके आंकड़े हैं लाजवाब

03 Aug, 2021
Google Happy Birthday Sunil Chhetri  : भारतीय फुटबॉल टीम का वो अनमोल हीरा जिसके आंकड़े हैं लाजवाब

 

Happy Birthday Sunil Chhetri: आज भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान  सुनील छेत्री(Sunil Chhetri) अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट के अलावा भारत में किसी दूसरे खेल को ज्यादा फैन फॉलोइंग देखने को नहीं मिलती है, लेकिन सिर्फ एक ऐसा शख्स है जिसने भारत में फुटबॉल के खेल को भी पोपुलर में बेहद अहम योगदान दिया है। भारतीय फुटबॉल टीम के करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री को सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपने शानदार कमाल के लिए जाना जाता है।

 

देश के लिए खेलना मेरी खुशकिस्मती - Sunil Chhetri

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sunil Chhetri (@chetri_sunil11)

3 अगस्त 1984 को हैदराबाद के सिकंदराबाद में जन्में छेत्री आज 37 साल के हो गए हैं। सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल बिरादरीका एक ऐसा नाम है जो पिछले करीब डेढ़ दशक से देशवासियों का दिल जीत रहा है। सुनील छेत्री को भारतीय फुटबॉल टीम का मेसी भी कहा जाता है। छेत्रीने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ क्वेटा में मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पदार्पण किया था। छेत्री ने एक कार्यक्रम में कहा था कि, “देश के लिए 15 साल खेलना खुशकिस्मती है। शायद तीन चार साल और खेल सकूं तो करीब 20 साल हो जाएंगे। किसने सोचा था कि 20 साल तक खेल सकूंगा। यह सपने जैसा है।बता दें कि छेत्री ने अपने करियर में भारतीय राष्ट्रीय टीम के अलावा, बेंगलुरु एफसी, कंसास सिटी विजार्ड, बगान के लिए भी खेल चुके हैं।

सुनील छेत्री ने 2017 में लव मैरिज की

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonam Bhattacherjee (@sonam_29)

सुनील छेत्री के निजी जीवन के बारे में बात करें तो, छेत्री का जन्म साल 1984 में तेलंगाना के सिंकदराबाद में हुआ था। छेत्री के माता-पिता मूल रूप से नेपाल के है, लेकिन फिर वह भारत में आकर रहने लगे। छेत्री के पिता भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के अधिकारी भी रह चुक हैं। छेत्री ने पूर्व भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी सुब्रत भट्टाचार्य (Sonam Bhattacharya) की बेटी सोनम भट्टाचार्य से 2017 में लव मैरिज की थी।

देशभर में फुटबॉल को पोपुलर करने में छेत्री का अहम योगदान

भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले छेत्री ने देश भर में फुटबॉल को पोपुलर किया है। सुनील छेत्री वर्तमान समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में दूसरे सबसे अधिक करने वाले सक्रिय गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। सुनील छेत्री ने 7 जून को दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ एक ब्रेस बनाकर 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप संयुक्त क्वालीफायर में भारत के लिए 2-0 से जीत सुनिश्चित की थी। बता दें कि यह मौजूदा 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप संयुक्त क्वालीफायर में भारत की पहली जीत है। छेत्री ने 73 गोल हैं और अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी जिनके नाम 72 गोल हैं। इसके साथ ही छेत्री ने हालही में पीछे छोड़ दिया है।

फुटबॉल टीम को एक अलग पहचान दिलाई

छेत्री ने भारतीय फुटबॉल टीम को एक अलग पहचान दिलाई है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई बड़े मैच जीते है। छेत्री के शानदार प्रदर्शन के छेत्री ही भारत ने साल 2007, 2009 और 2012 के साथ 2011 SAFF चैम्पियनशिप में 3 बार नेहरू कप अपने नाम किया। उनकी कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 27 सालों में अपने पहले एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफाई किया था।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sunil Chhetri (@chetri_sunil11)

उनके शानदार प्रदर्शन के चलते ही उन्हें 2011 में अर्जुन पुरस्कार और साल 2019 में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। छेत्री को 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित बी किया गया था।

 


Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK