IPL 2022: इस खिलाड़ी के एक रन की कीमत पड़ी 13 लाख रूपये, तो इन 6 खिलाड़ियों की फ्रेंचाइजी को हुआ करोड़ों का नुकसान

24 May, 2022
jagrantv.com IPL 2022: इस खिलाड़ी के एक रन की कीमत पड़ी 13 लाख रूपये, तो इन 6 खिलाड़ियों की फ्रेंचाइजी को हुआ करोड़ों का नुकसान

IPL 2022: आईपीएल के इस सीजन में अब तक 70वां मैच हो चुके है। इसके साथ ही मुंबई इंडियंस के हाथों दिल्ली कैपिटल्स को मिली हार के बाद प्लेऑफ में कौन सी 4 टीमें जाएंगी, इसका भी फैसला हो गया है। आपको बता दें कि लखनऊ सुपर जाइंट्स, गुजरात टाइटन्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में होने वाले प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। ऐसे में आने वाले मुकाबले बहुत ही रोमांचक होने वाले हैं। 

 

कुछ बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने किया निराश 

खिलाड़ियों के प्रदर्शन से देखें तो यह सीजन काफी मिला जुला रहा है। जहां एकतरफ आईपीएल का सबसे ज्यादा बार ख़िताब जीतने वाली मुंबई- चेन्नई इस सीजन में पहले ही बाहर हो गयी है, तो दूसरी तरफ इस सीजन में शामिल हुई दो नई टीमों ने सबसे अच्छा खेल दिखाया है। हालांकि, इस सीजन में कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे है, जिन्होंने अपने नाम और पिछले रिकार्ड्स के मुताबिक बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। यही नहीं, मेगा ऑक्शन के दौरान बिके सबसे महंगे खिलाड़ी होने के बावजूद भी उन्होंने अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। जिसके चलते उनके द्वारा बनाया गया एक-एक रन उनकी टीम को कई लाखों रूपये का पड़ा है।

 

अपनी टीम को सबसे महंगे पड़ने वाले बल्लेबाज 

1.रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

इस list में सबसे पहले नम्बर पर रविन्द्र जडेजा का नाम है। दरअसल, सीएसके की इस सीजन में कप्तानी करने वाले जडेजा को टीम ने कुल 16 करोड़ रूपये की बहुत मोटी रकम देकर खरीदा था। ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि जडेजा इस बार CSK के लिए कुछ बड़ा प्रदर्शन कर सकते हैं।

हालांकि, जडेजा का यह सीजन बतौर कप्तान और खिलाड़ी के रूप में पूरी तरह से फ्लॉप रहा। 8 मैचों की कप्तानी करने वाले जडेजा की टीम को 6 बार हार का सामना करना पड़ा, तो दूसरी तरफ जडेजा ने इस सीजन में कुल 10 मैच खेलते हुए 116 रन ही बनाए। इस हिसाब से देखें तो जडेजा द्वारा इस सीजन में बनाया गया हर एक रन उनकी टीम को लगभग 13 लाख 80 हजार रुपये में पड़ा।


2.केन विलियमसन (Kane Williamson)

इस लिस्ट में दुसरे नम्बर पर  सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन  है। आपको बता दें कि केन विलियमसन को इस साल हैदराबाद ने कुल 14 करोड रुपए में रिटेन किया था। हालांकि, केन विलियमसन अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में पूरी तरह से नाकाम रहे। केन विलियमसन ने इस आईपीएल में 13 मैच में सिर्फ 216 रन ही बनाए। 

इस दौरान केन इस सीजन में सिर्फ 1 ही अर्धशतक जड़ सके। इस हिसाब से देखें तो 14 करोड़ में बिके केन का इस सीजन में हर एक रन टीम को लगभग 6 लाख 48 हजार रूपये का पड़ा है। 



3.मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal)

इस लिस्ट में तीसरा नाम पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल का है। आपको बता दें कि मयंक अग्रवाल को इस साल पंजाब किंग्स ने कुल 12 करोड रुपए में रिटेन किया था। हालांकि, केएल राहुल के टीम से हटने के बाद मयंक को टीम की कप्तानी भी सौंपी गई थी, लेकिन मयंक अपनी टीम के लिए वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा कि वे करते आए हैं। मयंक ने इस आईपीएल में 13 मैच की 12 परियों में सिर्फ 196 रन ही बनाए। 

इस दौरान मयंक इस सीजन में सिर्फ 1 ही अर्धशतक जड़ सके। इस हिसाब से देखें तो 12 करोड़ में बिके मयंक अग्रवाल का इस सीजन में हर एक रन टीम को लगभग 6 लाख 15 हजार रूपये का पड़ा है। दूसरी तरफ मयंक अग्रवाल ने इस बार अपने पैर में खुद ही कुल्हाड़ी मारी , दरअसल, उनकी सबसे बड़ी गलती यह रही कि उन्होंने अपनी बैटिंग पोजिशन को बहुत डाउन कर दिया।



4. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 

अपनी टीम को पांच बार आईपीएल का खिताब जिताने वाले मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह सीजन अभी तक सबसे ज्यादा बेकार है। रोहित न केवल बतौर कप्तान, बल्कि बतौर खिलाड़ी भी इस सीजन में पूरी तरह से फ्लॉप रहे। 16 करोड़ रूपये में अपनी टीम द्वारा खरीदे गए रोहित शर्मा ने इस बार 14 मैचों में कुल 268 रन की बनाए।

इस दौरान सबसे अचंभित करने वाली बात तो यह रही कि रोहित का स्ट्राइक रेट भी केवल 120 रहा। इसके साथ ही उनका इस सीजन में सर्वोच्च स्कोर सिर्फ 48 ही रहा। उनके रनों और खरीदे गये रुपए की तुलना करें तो रोहित ने इस सीजन में अपनी टीम के लिए हर एक रन लगभग 5 लाख 97 हजार रुपये में बनाया। दूसरी तरफ, मुंबई की टीम इस बार 8 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें स्थान पर रही।




5. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 

आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाली और 4 बार की विजेता  टीम चेन्नई सुपर किंग्स का यह सीजन अभी तक सबसे ज्यादा बेकार रहा। चेन्नई की टीम इस बार 8 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में नौवें स्थान पर रही। जबकि उनकी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी इस सीजन में ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 14 मैच की कुल 13 पारियां खेलते हुए 232 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 123.40 रहा। जबकि धोनी को इस बार सीएसके ने 12 करोड़ रूपये में रिटेन किया था। ऐसे में उनकी टीम को उनका हर एक रन लगभग 4 लाख 47 हजार रूपये का पड़ा।


6. ईशान किशन ( Ishan Kishan) 

इस list में आखिरी नाम ईशान किशन का है। दरअसल, मुंबई इंडियंस के ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन को इस बार टीम ने कुल 15.5 करोड़ रूपये की मोटी रकम देकर खरीदा था। ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि इशान किशन इस बार मुंबई के लिए कुछ बड़ा प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, ईशान किशन ने मुंबई के बाकी खिलाड़ियों के मुकाबले सबसे सही प्रदर्शन तो किया, लेकिन वह इस सीजन में इतना प्रभाव नहीं डाल सकते, जितनी उनसे उम्मीद लगाई गई थी।

ईशान किशन ने इस सीजन में कुल 14 मैच खेलते हुए 418 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी जड़े। हालांकि, उनके रनों और खरीदे गये रुपए की तुलना करें तो ईशान ने इस सीजन में अपनी टीम के लिए हर एक रन लगभग 3 लाख 70 हजार रुपये में बनाया।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK