IPL Media Rights ने तोड़े सारे Record, Pakistan के रक्षा बजट को दे रहा टक्कर

15 Jun, 2022
Jagran Tv IPL Media Rights ने तोड़े सारे Record, Pakistan के रक्षा बजट को दे रहा टक्कर

Indian Premier League 2023: पिछले तीन दिनों से इंडियन प्रीमियर लीग  (IPL) के टीवी और डिजिटल अधिकारों की नीलामी पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थी। दरअसल, इस बार आईपीएल इतिहास के मीडिया राइट्स की सबसे बड़ी बोली देखने को मिली। जिसकी वजह इस लीग का देश के साथ-साथ विदेशों में भी बढ़ता क्रेज और लोकप्रिय होना है। 

 

मिलेंगे 107 करोड़ प्रति मैच  

आपको बता दें कि बोर्ड ने आईपीएल के मीडिया राइट्स कुल 48,390 करोड़ रुपये में बेचे हैं। जिसके चलते अब आने वाले 5 सालों तक बीसीसीआई को टीवी राइट्स के बेचने से 57 करोड़ रुपये प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपये प्रति मैच मिलेंगे। 

इस हिसाब से देखें, तो बीसीसीआई को आने वाले 5 सालों (2023-2027) के लिए हर आईपीएल मैच के लगभग 107 करोड़ रूपये मिलेंगे। इस बार टीवी राइट्स की सबसे बड़ी बोली (23,575) स्टार ने और डिजिटल राइट्स के लिए सबसे बड़ी बोली 23, 758 रिलायंस (वायकॉम) ने लगाकर अपने नाम की है। ऐसे में इन दोनों कम्पनियों का अगले 5 सालों के लिए आईपीएल प्रसारण पर अधिकार होगा। कल शाम को इसका अधिकारिक रूप से ऐलान भी हो गया है। 

 

Base Prise से 47 प्रतिशत तक का आया उछाल 

इस बार लगी बोली की ख़ास बात तो यह है कि बीसीसीआई ने इस बार इस बोली का बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपये रखा था, लेकिन बीसीसीआई के इस बेस प्राइज से यह बोली 15,500 करोड़ रुपये तक चली गयी। जिसके बाद से बेस प्राइज से लगभग 47 प्रतिशत तक का उछाल आया है।

 

EPLको पछाड़ दूसरी सबसे महंगी Sports League

दूसरी ओर, कल लगी बोली के बाद आईपीएल अब दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग (Sports League) बन चुकी है। इसकी सबसे ख़ास बात तो यह है कि जय शाह(Jay Shah) के दावे के अनुसार ही आईपीएल के मीडिया राइट्स ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, ऐसे में आईपीएल से पहले अब इस list में केवल एनएफएल (NFL) आगे है।


पाकिस्तान आया सुर्ख़ियों में 

इस बार आईपीएल के मीडिया राइट की इतनी बड़ी रकम मिलने के बाद से  पाकिस्तान भी काफी चर्चा में आ रहा है। इस बार पाकिस्तान अपनी किसी करतूत की वजह से नही, बल्कि अपने रक्षा बजट के चलते सुर्ख़ियों में बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून 2022 में पाकिस्तान का रक्षा बजट कुल 7.6 ($7.6 Billion)बिलियन डॉलर्स का है, जबकि इस बार आईपीएल के मीडिया राइट्स, जो कि 48 हजार करोड़ से ज्यादा रकम में बिके है।


Pak रक्षा बजट Vs IPL मीडिया Rights 

इस हिसाब से देखें तो आईपीएल के मीडिया राइट्स की कुल कीमत 6.2 बिलियन डॉलर्स ($6.2 Billion) है, जिसके बाद अब पाकिस्तान के रक्षा बजट और आईपीएल के मीडिया राइट्स में ज्यादा फासला नहीं रह गया है। दूसरी ओर, सोशल मीडिया पर लोग पाकिस्तान और भारत के रक्षा बजट की तुलना की बजाय पाकिस्तान के रक्षा बजट और आईपीएल के मीडिया राइट्स की तुलना कर भारत की मजबूत स्थिति को लेकर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं और फनी मेम्स भी शेयर कर रही है।


यही नहीं, आईपीएल के मीडिया राइट्स के मुकाबले 50 से जायदा देशों का रक्षा बजट काफी कम है, जिनमे बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और अफ्गानिस्तान जैसे देशों का नाम शामिल है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत का रक्षा बजट पाकिस्तान के मुकाबले लगभग 10 गुणा ज्यादा यानी लगभग 77 बिलियन डॉलर्स है। 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK