जानिए दुनिया के दिग्गज Foreign cricketers के बारे में जिनका India से रहा है खास जुड़ाव, किसी ने की Indian लड़की से शादी तो किसी ने रखा अपने बच्चे का नाम INDIA

15 Feb, 2022
jagrantv.com जानिए दुनिया के दिग्गज Foreign cricketers के बारे में जिनका  India से रहा है खास जुड़ाव, किसी ने की Indian लड़की से शादी तो किसी ने रखा अपने बच्चे का नाम INDIA

Foreign cricketers love for India: भारत में जब से क्रिकेट की शुरुआत हुई है तभी से लेकर अब तक करोड़ों दिलों पर इस खेल ने राज किया है। कपिल-गवास्कर, सचिन-द्रविड़, गांगुली-सहवाग, धोनी-युवराज और कोहली-रोहित जैसे कुछ दिग्गज प्लेयर्स के लिए आज भी उनके फैन्स की चाहत किसी से छिपी नही है।  वहीं दूसरी ओर, जब से Ipl की शुरुआत हुई है तभी से न केवल भारतीय बल्कि विदेशी प्लेयर्स का भी India और यहां के लोगों से जुड़ाव जुड़ से गया हैं। जबकि India के Fans भी अब विदेशी Players से ऐसे जुड़ गए हैं जैसे मानो वे अपने देश के ही खिलाड़ी रहे हो। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्लेयर्स के बारे में बताने वाले है जिनका भारत से किसी न किसी रूप में गहरा जुड़ाव रहा है। इस लिस्ट में कई दिग्गज क्रिकेटर्स का नाम शामिल है, देखे पूरी LIST- 

 

1. Viv Richards-

 भारत की जानी मानी एक्ट्रेस नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी विव रिचर्ड्स के बीच अफेयर और प्यार किसी से नही छिपा है। 80 के दशक में इनके प्यार की दास्तान बहुत ही फेमस थी।  हालांकि इनकी रिलेशनशिप आगे नहीं चल सकी। नीना गुप्ता अब चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा के साथ शादी कर चुकीं हैं, जबकि विव रिचर्ड्स मिरियम नाम की महिला के साथ वैवाहिक संबंध में हैं। लेकिन नीना गुप्ता और विव रिचर्ड्स की एक लड़की भी है जिसका नाम मसाबा है। दरअसल, एक बार जब मसाबा अपने पिता विव रिचर्ड्स और मां नीना गुप्ता से एक साथ मिली तो इस मौके पर उन्होने एक भावुक Post लिखकर Share किया था। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Masaba (@masabagupta)

 

2. Glenn Maxwell -

List में दूसरा नाम Glenn Maxwell का हैं। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Auatralia Cricket Team) के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने अपनी भारतीय मूल की गर्लफ्रेंड विनी रमन से सगाई कर ली है। इसकी जानकारी उन्होंने इंस्टाग्राम के जरिये अपने प्रशंसकों को दी। मैक्सवेल और विनी काफी लंबे समय से रिलेशनशिप में थे। मैक्सवेल और विनी दोनों की  इंस्टाग्राम पर सगाई की तस्वीर शेयर हो रही है। इसी के साथ ही मैक्सवेल का भारत के प्रति जुड़ाव और लगाव काफी सालों से रहा है।  

 

3. AB de Villiers - मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है”

List में तीसरा नाम AB de Villiers का है। आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने खेल के हर प्रारूप से संन्यास बेशक ले लिया हो लेकिन आज भी भारत और विश्व भर में उनके Fans करोड़ो की संख्या में है। AB de Villiers ने जब सन्यास लिया तो उन्होंने एक Post शेयर की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘ आरसीबी के लिये मैने लंबे समय तक खेला,  11 वर्ष यूं ही बीत गए और अब टीम को छोड़ना खट्टा मीठा अनुभव लग रहा है। इस फैसले तक पहुंचने में लंबा समय लगा लेकिन मैने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिये काफी सोच समझकर यह फैसला लिया।  मैं आरसीबी प्रबंधन, अपने दोस्त विराट कोहली,  साथी खिलाड़ियों, कोचों, सहयोगी स्टाफ, प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं  आरसीबी हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी और हम हमेशा इस टीम की हौसलाअफजाई करते रहेंगे। डिविलियर्स का कोहली , चहल और केएल राहुल से काफी जुड़ाव रहा है। वहीं जब भी डिविलियर्स भारत के खिलाफ मैदान पर खेलने के लिए उतरते थे तो बड़ी संख्या में नीली जर्सी पहने भारतीय fans AB de Villiers को support भी करते थे। AB de Villiers ने वीडियो के दौरान कहा कि मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं. आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है. लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा. मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है.”

 

4. Dwane Bravo Love for INDIA and DHONI 

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को भारत से खास लगाव रहा है। ब्रावो का कहना है कि भारत ने उन्हें वो ब्रांड बनने का मौका दिया है, जो वह फिलहाल है। उन्होंने कहा भारत (India) की जनता ने उन्हें भरपूर प्यार और लगाव दिया जिसकी वजह से वे भारत को खुद के बहुत नजदीक समझते हैं। ब्रावो एक इंडियन डांस रिएलिटी शो के साथ-साथ एक इंडियन गाने में भी नजर आ चुके हैं। 

5. Jonty Rhodes- अपनी बेटी का नाम INDIA रखा -

क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर कहे और माने जाने वाले Jonty Rhodes का नाम भी इस list में शामिल है। दरअसल, Jonty Rhodes ने अपनी लड़की का नाम India रखा तो पूरे भारत और भारतवासियों के लिए यह बहुत गर्व का पल था। Jonty Rhodes ने बताया कि जब क्रिकेट खेला करते थे तब भारत को दौरे पर सबसे पहले आ जाया करते थे। जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) का भारत के प्रति क्या लगाव और प्यार है ये किसी से भी छुपा हुआ नहीं है।  जोंटी रोड्स हमेशा से भारत के कल्चर को प्यार करते आये हैं और इसी दीवानगी की वजह से उन्होंने अपनी बेटी का नाम भी इंडिया रखा। 

 

6. Chris Gayle- 73वें गणतंत्र दिवस पर दी बधाई, अमिताभ बच्चन के सम्मान में  Goldan Bat किया भेंट 

इस list में छठे नम्बर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर क्रिस गेल का है। दरअसल, Gyale ने भारत को 73वें गणतंत्र दिवस पर बधाई देते हुए कहा था कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक निजी संदेश मिला है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, 'मैं भारत को 73वें गणतंत्र दिवस पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे प्रधानमंत्री मोदी का एक निजी संदेश मिला, जिसमें उनके  और भारत के लोगों के साथ मेरे घनिष्ठ संबंधों का जिक्र था। यूनिवर्स बास की ओर से बधाई और प्यार।' वहीं आपको बता दे कि गेल को जब बेहतरीन Perfomance के लिए Golden Bat मिला था तो उन्होंने bollywood के महानायक अमिताभ बच्चन के  सम्मान में वो Goldan Bat उन्हें भेंट किया था। वहीं बता दे कि Gyale Kapil sharma के show में भी नजर आ चुके है।

 

 7. Muthaiya Muralitharan

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन से दुनिया के टॉप बल्लेबाज घबराते थे। मुथैया मुरलीधरन ने चेन्नई की लड़की मधिमलार से 2005 में शादी की है। मधिमलार डॉ एस राममूर्ति और डॉ नित्या की बेटी है, जो मलार हॉस्पिटल्स के मालिक हैं। मुथैया मुरलीधरन और मधिमलार रामामूर्ति को एक बेटा और एक बेटी है। मुथैया मुरलीधरन की वाइफ मधिमलार ने बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री की है। मुथैया मुरलीधरन Ipl में Csk टीम का हिस्सा रहे है और अब वे Sunrisers Hydrabad टीम के Bowling Coach है।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK