NATIONAL VOTERS DAY 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस, जानिए इस दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें

25 Jan, 2023
NATIONAL VOTERS DAY 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस, जानिए इस दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें

NATIONAL VOTERS DAY 2023: राष्ट्रीय मतदाता दिवस 1950 में भारत के चुनाव आयोग की स्थापना के लिए मनाया जाता है। भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है। लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग गठन हुआ।

 

25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस

 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग गठन हुआ था इसलिए हर साल 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। भारत निर्वाचन आयोग भारत क नागरिकों को मतदान के लिए जागरुक करने के कई तरीके और मतदान प्रक्रिया को सरल बनाता है, इसलिए इस इस दिन मतदाता दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। 18 साल के हो चुके युवकों का मतदाता सूची में नाम जोड़ना और अपने वोट के प्रति उन्हें जागरूक करना करना है। इस बार राष्टीय मतदाता दिवस की थीम है “मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता”। इस बार की थी है कि यदि हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को सफल बनाना है तो हमे चुनावी साक्षरता की जरूरत है।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK