SC on Vinod Dua sedition case : जानिए कौन हैं विनोद दुआ जिनके खिलाफ राजद्रोह का केस सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द

04 Jun, 2021
SC on Vinod Dua sedition case : जानिए कौन हैं विनोद दुआ जिनके खिलाफ राजद्रोह का केस सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द

 

SC on Vinod Dua sedition case : वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ को सुप्रीम कोर्टसे बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने उनके खिलाफ शिमला में दर्ज राजद्रोह का मामाल रद्द कर दिया है। बता दें कि एक बीजेपी नेता की शिकायत के आधार पर विनोद दुआ पर दिल्ली दंगों पर केंद्रित उनके एक यूट्यूब शो को लेकर हिमाचल प्रदेश में उनके खिलाफ दर्ज केस को रद्द कर दिया है। उनके खिलाफ एफआईआर में फर्जी खबरें फैलाने, लोगों को भड़काने, मानहानिकारक सामग्री प्रकाशित करने जैसे गंभीर आरोप लगाए गए थे। कोर्ट ने राजद्रोह के मामले को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने मामला रद्द करते हुए कहा कि अनुभवी पत्रकारों पर राजद्रोह केस दर्ज करने से पहले हाईकोर्ट जज वाली कमिटी से मंजूरी ली जाए।

जानें क्या है पूरा मामला

दरअसल, विनोद दुआ के यू ट्यूब कार्यक्रम ‘द विनोद दुआ शो’ को लेकर बीजेपी नेता श्याम ने एफआईआर दर्ज कराई थी। बीजेपी नेता का कहना है कि दुआ ने अपने शो में पीएम मोदी पर वोट पाने के खातिर ‘मौत और आतंकी हमलों’ का इस्तेमाल करने के गंभीर आरोप लगाए है। बीजेपी नेता का कहना है कि इस तरह के कार्यक्रम से शांति और सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा हो सकता था। इसलिए एफआईआर दर्ज कराई गई है। दुआ ने इस एफआईआर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने इस केस को रद्द कर दिया।

 

विनोद दुआ के सफर की पूरी कहानी

विनोद दुआ भारतीय मीडिया की जानी-मानी हस्ती है। उन्होंने टीवी की दुनिया में एंकर, राजनीतिक टिप्पणीकार, प्रोडूसर और डायेरकर की भूमिकाएं निभाई है। पत्रकार के रूप में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने 2008 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। दुआ अपने कॉलेज के दिनों के दौरान शानदार गायक होने के साथ-साथ वाद-विवाद में भी खूब हिस्सा लिया करते थे। इसके साथ ही उन्होंने साल 1980 में थिएटर से संबंधित गतिविधियों में भी शामिल हुए थे। उन्होंने जब अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन चैनल से की। युवा उम्र में ही उन्हें शो होस्ट करने का मौक मिला। इसके बाद उन्होंने युवा जन और जवान तरंग जैसे कई युवा कार्यक्रमों किए।

 

विनोद दुआ को वर्ष 1984 में डॉ प्रणय रॉय के साथ चुनाव विश्लेषक कार्यक्रम होस्ट करने का मौक मिला। इसके बाद उन्होंने कई शो किए जैसे, स्वीर-ए-हिंद, चुनाव चुनौती, चुनाव विश्लेषण, प्रतिदीन और पारख, , ज़ायका इंडिया का, कौन बनेगा मुख्यमंत्री। दुआ ने टीवी पत्रकारिता में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आपको बता दें कि विनोद दुआ ने पद्मावती से शादी की और उनके दो बच्चे है। जिनका नाम  बकुल एवं मल्लिका है।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK