Sharda sinha biography: Voice Of Bihar कही जाने वाली शारदा के बारे में जानें सबकुछ, छठ पूजा के गीत एल्बम

15 Nov, 2021
youtube Sharda sinha biography: Voice Of Bihar कही जाने वाली शारदा के बारे में जानें सबकुछ, छठ पूजा के गीत एल्बम

Sharda sinha biography: 

शारदा सिन्हा बिहार की एक लोकप्रिय मैथिली और भोजपुरी गायिका हैं। वह 'मैथिली' और भोजपुरी भाषा के गीतों के लिए एक प्रसिद्ध पारंपरिक महिला गायिका हैं। उन्होंने "विवाह गीत", "छठ गीत" जैसे कई क्षेत्रीय गीत गाए हैं। यहां इस पृष्ठ पर, हम शारदा सिन्हा के बारे में संक्षिप्त जीवनी और व्यक्तिगत जानकारी अपडेट कर रहे हैं।


Sharda Sinha Early Life 

उन्होंने पढ़ाई छोड़ने के बाद एक 'मैथिली' लोकगीत गायक के रूप में अपना गायन करियर शुरू किया। शारदा सिन्हा बचपन से ही अपने माता-पिता के काफी करीब हैं, अब उनके माता-पिता नहीं रहे। जन्म से वह जिला सुपौल, बिहार से ताल्लुक रखती हैं, वह अपने गृहनगर में पली-बढ़ी और वहीं से अपनी बुनियादी शिक्षा पूरी की है। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के लिए "कहे तो से सजना", "बाबुल" और "तार बिजली" जैसे कई गाने गाए हैं।


Sharda Sinha Voice Of Bihar 

शारदा सिन्हा को "वॉयस ऑफ बिहार" के रूप में भी जाना जाता है, उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर मैथिली और भोजपुरी लोकगीत प्रस्तुत की हैं। उनका दिल वास्तव में मिथिला संस्कृति से ताल्लुक रखता है। अब उनकी बेटी मैथिली गीतों में अपनी विरासत को आगे बढ़ा रही है।



Sharda Sinha Personal Information 

पूरा नाम- शारदा सिन्हा

जन्म की तिथि- 1 अक्टूबर 1952

जन्म का स्थान- हुलास, सुपौल, भारत

शिक्षा- स्नातक की पढ़ाई

पेशा- कलाकार, गायक

धर्म- हिन्दू

शौक- लेखन, गायन

भाषा- हिंदी, मैथिली, अंग्रेजी, भोजपुरी


Sharda Sinha Awards 

लोक संगीत में शारदा जी के योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। उनके गाने का क्लास ही अलग हैं। मधुर, सरल धुनों वाला और जीवन के विभिन्न पहलुओं को स्पर्श करने वाला। 


Sharda Sinha Bollywood Songs 

शारदा सिन्हा ने कुछ हिंदी फिल्मों को भी अपनी आवाज दी है। उन्होंने फिल्म 'मैंने प्यार किया' में उनका एक गाना बहुत प्रसिद्ध हुआ। उन्होंने कई सफल संगीत एल्बम जैसे दुलहिन, पिरिटिया, मेहंदी आदि का भी निर्माण किया है। शारदा ने हम आपके हैं कौन, अनुराग कश्यप की प्रशंसित गैंग्स ऑफ वासेपुर (भाग II), चार फूटिया छोकरे और नितिन नीरा चंद्रा की देसवा जैसे कुछ हिंदी फिल्म गीतों को भी अपनी आवाज दी है। 


Sharda Sinha की फेमस शादी के गीत 

दुल्हा सिंदूरी, दुल्हिन, बाबा दिहले टिकवा



Sharda Sinha के छठ पूजा के गीत 

छठ पर शारदा के आखिरी एल्बम अरग में आठ गाने गाए थे। अपने पूरे करियर में, उन्होंने टी-सीरीज़, एचएमवी और टिप्स द्वारा जारी नौ एल्बमों में 62 छठ गाने गाए हैं। शारदा ने एक Interview में कहा, "इन गीतों के माध्यम से मैंने अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा को बचाने की पूरी कोशिश की है।"  शारदा की फेमस छठ गीत एल्बम- अरग के बेर, समा खेले गेलाही, मेहंगा मांगिर, केलवा के पात पर, हो दीनामठ




Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK