Sunil Chhetri Birthday: Ronaldo और Messi से भी बेहतर सुनील छेत्री के आंकड़े, तो Virat Kohli भी है बहुत बड़े फैन

03 Aug, 2022
Jagran Tv Sunil Chhetri Birthday: Ronaldo और Messi से भी बेहतर सुनील छेत्री के आंकड़े, तो Virat Kohli भी है बहुत बड़े फैन

Sunil Chhetri Birthday: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और दिग्गज फुटबॉलर सुनील छेत्री आज यानी 3 अगस्त को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे है। सुनील छेत्री भारत के एक ऐसे फुटबॉलर है, जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से फुटबॉल खेल में भारत का नाम विश्व पटल पर सामने रखा है। जिसकी वजह यह है कि सुनील इंटरनेशनल फुटबॉल में  सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर काबिज है। जबकि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में वे पहले स्थान पर मौजूद हैं।

International Level पर कमाया अपना नाम 

सुनील ने अपने फुटबॉल इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2005 में की थी। सबसे खास बात तो यह है कि उस समय उनकी उम्र महज 21 साल की थी और उन्होंने ये शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ की थी। महज कुछ ही सालों में उन्होंने जिस तरह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमाया, वह बेहद ही काबिले तारीफ है।

रोनाल्डो और मेसी से भी है आगे 

सुनील छेत्री को भारत के रोनाल्डो के रूप में भी जाना जाता है। अपने अबतक के इंटरनेशनल करियर में सुनील 129 मैचों खेल चुके है, जिनमे वे 84 गोल दाग चुके हैं। इस हिसाब से देखें तो उनका प्रति मैच गोल औसत 0.65 है जो कि रोनाल्डो (0.62) और मेसी (0.53) की तुलना में बहुत ही ज्यादा अच्छा है। सुनील का प्रति गोल दर्शाता है कि वे किस दर्जे के खिलाड़ी है।

विराट कोहली ने किया Birthday Wish

वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने सुनील छेत्री के जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, "अच्छे मूल्यों और करुणा से भरा एक ईमानदारी से मेहनती आदमी। एक आदमी जिसे मैं एक सच्चा दोस्त कह सकता हूं। हमारी जो दोस्ती है उसके लिए बहुत आभार हैं कप्तान। हमेशा आपको शुभकामनाएं। जैसे-जैसे आप एक साल छोटे होते जाते हैं, मैं आपको अपनी शुभकामनाएं और सारी सकारात्मकता आपके रास्ते भेजता हूं। जन्मदिन की शुभकामनाएं."

मिल चुके है ये Awards:

सुनील छेत्री को अबतक कई अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है।  जिसमे पद्म श्री (2019), अर्जुन अवार्ड (2011) और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड (2021) शामिल है।

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK