WIPL 2023 : महिला आईपीएल टीम के ऑक्शन से लेकर मीडिया राइट्स तक, जानें लीग से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर

24 Jan, 2023
WIPL 2023 : महिला आईपीएल टीम के ऑक्शन से लेकर मीडिया राइट्स तक, जानें लीग से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर

Women's IPL 2023 : पिछले कई सालों से फैंस, दिग्गज और खुद महिला खिलाड़ी इस बात की डिमांड कर रही थीं कि पुरुष खिलाड़ियों की तरह महिलाओं के लिए भी आईपीएल की शुरुआत की जानी चाहिए। पिछले साल आखिरकार बीसीसीआई ने इस बात का ऐलान कर दिया कि 2023 में  महिला आईपीएल का पहला सीजन खेला जाएगा। बीसीसीआई ने 1 जनवरी से ही इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। महिला आईपीएल को लेकर कई बड़े अपड़ेट भी सामने आने लगे हैं। इस लेख में आपको महिला आईपीएल से जुड़ी सभी अहम जानकारी मिल जाएगी। 

कब खेला जाएगा पहला महिला आईपीएल 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फरवरी में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद महिला आईपीएल (Womens Indian Premier League)  खेला जा सकता है। टीमों के लिए पहले ही टेंडर भरे जा चुके हैं। कई पुरुष आईपीएल की फ्रैंचाईजियों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है। कुल 5 से 6 टीमों के साथ पहला सीजन खेला जा सकता है जिसमें 22 मैच खेल जाएंगे। मार्च में पहला महिला आईपीएल खेला जा सकता है। रुष आईपीएल से पहले इसका फाइनल खेला जाएगा। कहा जा रहा है कि पहले सीजन के सभी मैच मुंबई में खेल जा सकते हैं। 

महिला आईपीएल की नीलामी से BCCI होगी मालामाल 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 25 जनवरी को होने वाली महिला आईपीएल की नीलामी से 4000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है। इस बोली में देश के बड़े-बड़े कॉरपोरेट घराने बोली लगाने वाले हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर टीम पर कम से कम 500 से 600 करोड़ रुपये की बोली लगने की उम्मीद है। इतना ही नहीं 800 करोड़ रुपए से अधिक की बोली लगने की भी संभावना जताई जा रही है। बता दें कि महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने 5 करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे हैं। अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक, आदित्य बिरला ग्रुप समेत कई अन्य कॉरपोरेट घरानोंने टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। इसमें वह कंपनियां भी शामिल है जो साल 2021 में पुरुष आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने में नाकाम रही थी। 

इस कंपनी को मिले मीडिया राइट्स

वायकॉम 18 ने महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स को खरीद लिया है। बीसीसीआई ने कुछ दिन पहले ही इस बात की घोषणा की थी। वायकॉम 18 ने पांच साल के लिए सबसे ज्यादा 951 करोड़ रुपये की बोली लगाकर मीडिया राइट्स अपने नाम किए हैं। मीडिया राइट्स के लिए सोनी और डिजनी हॉटस्टार ने भी बोली लगाई थी। 

कब होगा खिलाड़ियों का ऑक्शन ? 

क्रिकबज की खबर के अनुसार, महिला आईपीएल लीग के लिए खिलाड़ीयों का ऑक्शन फरवरी में हो सकता है। सैलरी कैप की बात की जाए तो कैप्ड खिलाड़ी के लिए 50 लाख, 40 लाख और 30 लाख की तीन प्राइस कैटेगरी बनाई गई है जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए 20 लाख और 10 लाख की प्राइस कैटेगरी होगी। 


Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK