Ajinkya Rahane Birthday Special : कभी ऑटो में सफर करने के लिए नहीं थे पैसे, आज है लग्जरी कारों के मालिक

Ajinkya Rahane Birthday Special : कभी ऑटो में सफर करने के लिए नहीं थे पैसे, आज है लग्जरी कारों के मालिक

06 Jun, 2021

Ajinkya Rahane Biography :  भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज 33 साल के हो गए हैं। दस साल पहले भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले रहाणे के बारे में आप कितना जानतें हैं..? मुंबई के इस क्रिकेटरके पास एक समय ऑटो में सफर करने के लिए पैसे नहीं थे और आज लग्जरी कारों के मालिक हैं।

भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है जहां खिलाड़ी सिर्फ पैसा नहीं बनाते हैं बल्कि दुनिया उन्हें एक आईडल की तरह देखती है। हमारे देश में क्रिकेटर को बॉलीवुड सेलिब्रिटी से कम नहीं समझ जाता है। भारत में कई ऐसे क्रिकेटर हैं जो दुनियाभर में अपने हुनर का लोहा मनवा चुके हैं। आज हम ऐसे ही टैलेंटेड खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे के अबतक के सफर के बारे में बात करने जा रहे हैं। एक समय था जब उनके पास ऑटो में सफर करने के भी पैस नहीं हुआ करते और आज रहाणे करोड़ के मालिक है। आइए जानते हैं रहाणे ने फर्श से अर्श तक का सफर कैसे तैय किया है।

मराठी परिवार में हुआ जन्म (Ajinkya Rahane Childhood & Parents)

अजिंक्य रहाणे का जन्म 6 जून 1988 में मुबंई के अहमदनगर डिस्ट्रिक्ट के अश्वी खर्द गांव के एक मराठी परिवार में हुआ था। रहाणे की एक छोटा भाई शशांक और एक छोटी बहन अपूर्वा भी है। रहाणे के पिता का नाम Madhukar Baburao Rahane और माता का नाम Sujata Rahane है। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते रहाणे को बचपन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। पैसे की कमी के चलते अजिंक्य के पिता उन प्रॉपर क्रिकेट कोचिंग का खर्चा नही उठा सकते थे इसलिए उन्हें Dombivali के छोटे से कोचिंग कैंप में लेकर गए थे।

ऑटो के लिए नहीं होते थे पैसै


अजिंक्य की मां सुजाता रोज क्रिकेट किट उठाकर उन्हें कोचिंग के लिए छोड़ने और लेने जाती थी। रहाणे के पिता के अनुसार, घर की हालत कुछ ठीक नहीं थी। रहाणे के प्रेक्टिस जब जाना होता तो हमारे पास ऑटो के भी पैसे नहीं होते थे। रहाणे की मां सुजाता उनके भाई शशांक गोद में लेकर करीब 2 किमी दूर प्रैक्टिस कराने के लिए ले जाती थी।

 छोटे अजिंक्य सचिन तेंदुलकर को अपना गुरु मानते हैं और बचपन से ही उनकी तरह खेलना चाहते थे। स्कूल से छुट्टी होते ही अजिंक्य पूरी मेहनत और रुचि के साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग लिया करते थे। अजिंक्य ने अपनी इंटर तक की पढ़ाई SV Joshi High School Dombivali की है और ग्रेजुएशन भी Dombivali ही की। 17 साल की उम्र में उन्हें बार अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण आमरे से ट्रेनिंग लेने का मौका मिला था।

 

India Under-19 कब चुने गए

 

2007 में अजिंक्य को न्यू-जिलेंड टूर पर India U-19 के लिए चुन गया था। बता दें कि इस टूर पर विराट कोहलीकेन विलियमसनईशांत शर्माटिम साउदी ने डेब्यु किया था।

  

Ajinkya Rahane DEBUT MATCHES

  • Australia vs India at Delhi - March 22 - 24, 2013
  • ODI Matches Debut: India vs England at Chester-le-Street - September 03, 2011
  • T20I Matches Debut: India vs England at Manchester - August 31, 2011
  • FC Matches: Mumbai vs Karachi Urba at Karachi - September 08 - 11, 2007
  • List A Matches: Delhi vs Mumbai at Delhi - March 18, 2007
  • T20 Matches: Baroda vs Mumbai at Mumbai - April 03, 2007

 

 

Ajinkya Rahane Wife, Kids and Parents

भारत के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणेअपनी Personal Life के बारे बहुत कम ही बात करते हैं। रहाणे की पत्नी का नाम राधिका धोपावकर है। रहाणे की एक प्यारी सी बेटी है, जिसके साथ खेलते हुए  रहाणे अक्सर फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। अजिंक्य रहाणे और राधिका धोपावकर की लव-स्टोरी बेहद ही फिल्सी है। दोनों स्कूल एक ही स्कूल में पढ़ते थे। वहीं दोनों की दोस्ती हुई और फिर दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला। 2014 में अजिंक्य में अपनी बचपन की दोस्त से शादी की।


 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ajinkya Rahane (@ajinkyarahane)

 

Ajinkya Rahane Records

  • अजिंक्यने टेस्ट की प्रत्येक पारी में शतक बनाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी है।
  • एक टेस्ट मैच में विकेटकीपर के अलावा सर्वाधिक कैच (8) किए।
  • अजिंक्यकप्तान के रूप में पहला टेस्ट मैच जीतने वाले 9वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं।
  • पीयूष चावला और मुरली विजय के बाद काउंटी डेब्यू पर शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी।
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले भारतीय 'प्लेयर ऑफ द मैच'
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी।
  • रहाणे लॉर्ड्स में अपनी पहली उपस्थिति पर टेस्ट शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने।

 

Ajinkya Rahane Awards

  • Best Under-19 क्रिकेटर के लिए एम ए चिदंबरम ट्रॉफी(2006–07) अपने नाम की।
  • 2013 में Cricinfo CLT20 XI में नामित   
  • 2014-15 में सिएट इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • 2015 में क्रिकइन्फो आईपीएल इलेवन में नामित

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK