Coffee for Skin and Hair: इस तरह कॉफी के उपयोग से त्वचा और बालों का रखें ख्याल- Watch Video

03 Apr, 2021

 

Coffee for Skin and Hair: कॉफी पीना हम सबको पसंद है, जब भी हम लो फील करते है या फिर थकान महसूस करते हैं तो घर के किसी कॉर्नर में बैठकर एक कप कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। कॉफी पीने के बाद हम एनर्जी  से भर जाते हैं। क्या आपको पता है कॉफी सिर्फ मूड ही अच्छा नहीं करता बल्कि ये आपकी स्‍क‍िन और बालों की समस्‍या को भी दूर कर सकता है।

कॉफी की मदद से आप अपने हेयर और स्किन की कई तरह की समस्‍याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। कॉफी में क्‍लोरोजेन‍िक एस‍िड, कंडेंस्‍ड प्रोएंथोसाइन‍िड‍िंस, क्‍व‍िनिक एस‍िड पाए जाते हैं। जो आपके स्‍किन के ल‍िए फायदेमंद हैं। इससे चेहरे पर एंटी एज‍िंग साइन की समस्‍या को दूर किया जा सकता है। इस Video में हम आपको कॉफी की मदद से स्‍क‍िन और बालों की समस्‍या को भी दूर करने के घरेलू उपाय बताने वाले हैं।

बालों के लिए लाभदायक

अक्सर देखा जाता है कि हमारा स्‍कैल्‍प ड्राय होने से उसमे खुजली या रूसी की समस्‍या शुरू हो जाती है। ड्राय स्‍कैल्‍प होने से बालों का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो जाता है। जिससे स‍िर की त्‍वचा रूखी हो जाती है। जिसके चलते लोगों काफी परेशानी होती है। इस समस्‍या से बचने के लिए आप कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी आपके बालों को पहले से बेहतर करने में मदद करता है। कॉफी से बेहतरीन टोनर बनाया जा सकता है। जिसकी मदद से आप हेयर हेल्‍थ को बेहतर कर सकते है। कॉफी को स‍िर पर इस्तेमाल करने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है

कॉफी टोनर बनाने का तरीका

स्‍कैल्‍प ड्राय दूर करने के लिए कॉफी टोनर एक अच्छा विकल्प है। सबसे पहले एक कप पानी में कॉफी पाउडर डालें, इसके बाद उसमें थोड़ा कोकोनट ऑयल डालें और उसे बर्तन में उबाल लें। इसके बाद पानी को अच्छे से छान लें। अब आप इस पानी को  हेयर टोनर की तरह इस्‍तेमाल सकते हैं।

 

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK