COVID-19 Symptoms in Kids: कोरोना वायरस बच्चों के भी खतरनाक, एक्सपर्ट से जाने इसके लक्षण

13 May, 2021

COVID-19 Symptoms in Kids: कोरोना(Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया पर छाया हुआ है। कोरोना(Coronavirus) हर किसी को अपनी चपेट में ले रहा है।  पहली लहर में यह बच्चों को नुकसान नहीं पंहुचा रहा था लेकिन अब बच्चों के लिए भी खतरनाक हो गया है।  वायरस के नए-नए वैरिएंट्स की वजह से अब इसकी तीसरी लहर की बात होने लगी है। कोरोना की तीसरी लहर से बच्‍चों को ज्‍यादा खतरा हो सकता है। एक्सपर्ट कह रहे हैं कि तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित करेगी। समय रहते इस तरफ ध्यान देना बेहद ज़रूरी हैं।   
 
बच्चों में Coronavirus के लक्षण (बुखार, सर्दी खांसी, जुकाम)
 
बच्चों में Coronavirus के लक्षण (Corona symptoms) बुखार, सर्दी खांसी, जुकाम है। उनमें मौजूद लक्षण हल्का बुखार, खांसी, जुकाम और पेट से संबंधित समस्याएं हैं। आपको बता दे कुछ बच्चों को शरीर में दर्द, सिरदर्द, दस्त और उल्टी की भी शिकायत हो जाती हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर पेरेंट्स सतर्क हो जाये। बच्चों में हल्के लक्षणों को नजरअंदाज ना करें। बुखार, सर्दी खांसी, जुकाम जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत कोरोना का टेस्ट (Corona test) कराये और प्रॉब्लम बढ़ने से पहले ही इसका इलाज करा ले। पेरेंट्स को बच्चों में संभावित डायरिया, सांस लेने में समस्या और सुस्ती जैसे लक्षणों पर ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार खासकर बुखार के साथ इस तरह के लक्षणों पर सतर्क रहने की सलाह दी गई है। पेरेंट्स को बच्चों में ऐसी समस्याओं को पहचानने में सावधानी बरतनी चाहिए। बिना डॉक्टर के सलाह कोई दवा न दें। से सलाह के बाद हो बच्चों को कोई दवा दे। तो चलिए एक एक्सपर्ट से जानते हैं कि बच्चों में कैसे लक्षण होते हैं।

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK