Black Fungus का बढ़ रहा कहर, जानें इसके लक्षण, बचाव- Watch Video

01 Jun, 2021

What is Black Fungus:

पुरी दुनिया इस बात से वाकिफ है कि भारत कोविड-19 वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। जबकि इसके बीच एक और संकट, देश में उभर रही एक और महामारी ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस है। हम नीचे दिए गए लेख में इस बीमारी और इसे रोकने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।


म्यूकोर्मिकोसिस क्या है?

म्यूकोर्मिकोसिस को ब्लैक फंगस संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है, जो भारत में विभिन्न कोविड -19 रोगियों में आईसीयू में उनके लंबे समय तक रहने के बाद पाया जा रहा है। संक्रमण Mucormycosis एक दुर्लभ संक्रमण है जो Mucormycetes नामक के एक समूह के कारण होता है। इस तरह के molds आमतौर पर हमारे प्राकृतिक परिवेश में विशेष रूप से मिट्टी में और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों जैसे खाद के ढेर, पत्तियों या सड़ी हुई लकड़ी, और यहां तक कि सड़ने वाले फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं।


विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पाया है कि ये स्वस्थ लोगों की नाक और बलगम में भी पाया जाता है। लेकिन बता दें कि ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस से संक्रमित होने के बाद कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है।


Mucormycosis इंसान के शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

फंगल इंफेक्शन म्यूकोर्मिकोसिस एक व्यक्ति के मस्तिष्क और फेफड़ों को प्रभावित करता है और मधुमेह से पीड़ित लोगों या गंभीर रूप से कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों जैसे कैंसर रोगियों या एचआईवी / एड्स से पीड़ित लोगों के लिए घातक हो सकता है।


संक्रमण की गंभीरता ऐसी है कि रोगी अपनी दृष्टि खो देते हैं और कुछ दुर्लभ वजहों से रोगियों को शरीर के कुछ हिस्सों जैसे कि आंख या जबड़े की हड्डी को हटा दिया जाता है ताकि बीमारी को और फैलने से रोका जा सके।



म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षण:

आंखों या नाक के आसपास दर्द 

सरदर्द

खाँसना

बुखार

उल्टी में खून का आना

सांस की कमी

बदली हुई मानसिक स्थिति

धुंधली दिखना

खून के साथ खांसी

नाक के ऊपर कालापन 

छाती में दर्द

सांस लेने में दिक्कत

 

As per the ICMR’s advisory, the health conditions responsible for this are: 

 

अनियंत्रित मधुमेह

आईसीयू या अस्पताल में लंबे समय तक रहना

स्टेरॉयड के सेवन के कारण।

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK