Flax seeds Pros and Cons: अलसी के बीज के फायदे, जानें एक दिन में इसे कितना खाना चाहिए?- Watch Video

02 Mar, 2021 |

Flax seeds Pros and Cons: कोरोना महामारी के दौरान जरूरी है कि आप अपनी और अपनों के सेहत का ध्यान रखें। इस Video में हम आपको बताने वाले हैं अलसी के क्या फायदे हैं। अपने Immunity को मज़बूत बनाने के लिए Iअलसी खाना अच्छा होता है। अलसी का बीज हाई कोलेस्‍ट्रोल, हृदय रोग, कैंसर जैसी कई अनेक स्‍वास्‍थ्‍य बीमारियों से बचने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।

अलसी के फायदे- 

अलसी के बीज डाइट्री फाइबर से भरपूर होते हैं ये वजन घटाने और मोटापा कम करने में मदद करते हैं। 

अलसी, शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करती है। हर रोज इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसकी वजह से हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करती है। 

अलसी के बीज में पोटैशियम भी पाया जाता है जो टेंशन को कम करके ब्लड प्रेशर कम करने में आपकी सहायता करता है। 

अलसी के बीज में ऐसे कई कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है। 

 

आप चाहें तो अलसी का काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। जानते हैं काढ़ा बनाने की विधि- 

अलसी का काढ़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले दो चम्मच अलसी के बीजों लें और उनको दो कप पानी में मिक्स करके पानी को आधा रह जाने तक उबालें। अलसी का काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा। काढ़े को छानकर उसे थोड़ा ठंडा करके पिएं। यह काढ़ा फेफड़ों को साफ रखने में भी सहायक हो सकता है। यह सांस दिक्कत दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। साथ ही यह काढ़ा गठिया के मरीजों के लिए भी लाभदायक है। इसके उपयोग से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। वजन घटाने में भी काढ़ा मदद करता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की कमी से लोगों को वेट लॉस करने में आसानी होती है। साथ ही, डायबिटीज व हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। 

 

 

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK