Weekly tech news: MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट के ज़रिये Vaccine सेंटर ढूंढिए

Weekly tech news: MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट के ज़रिये Vaccine सेंटर ढूंढिए

04 May, 2021

Weekly tech news: स्वागत है आपका jagran Hi-Tech में। टेक्नोलॉजी (Technology) ने हमारे ज़िन्दगी को बहुत आसान बना दिया है। टेक्नोलॉजी (Technology) में जो कुछ नया खास होता है वह जानना हम सभी चाहते है। इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास आइये जानते है।  
 
1. Flipkart Big Saving Days 2021 सेल शुरू
 
Flipkart Big Saving Days 2021 सेल मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, टीवी और अन्य प्रोडक्ट्स कैटेगरी पर सैकड़ों डील्स व बंडल ऑफर के साथ शुरू कर दी गई है। 7 मई तक यह सेल ज़ारी रहने वाली है, जिसके तहत आपको विभिन्न इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स पर बेहतरीन डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा हैं। साथ ही इस सेल के लिए HDFC Bank के साथ Flipkart ने साझेदार की है, ताकि यूज़र्स को बैंक क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स पर 10 प्रतिशत तक का इस्टेंट डिस्काउंट ऑफर किया जा सके।
 
2. MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट के ज़रिये Vaccine सेंटर ढूंढिए
 
 
 
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लोग हर तरह से एक दूसरे की मदद को हाथ बढ़ा रहे है। इस संकट के समय में टेक्नोलॉजी कंपनियां भी जितना हो सके मदद के लिए आगे आ रही है। अब भारत सरकार ने इस बीच केंद्रीय CoWIN पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अप्वॉइंटमेंट स्लॉट भी चेक कर सकते हैं। CoWIN पोर्टल नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर्स की list दिखा देता है। Whatsapp से संचालित  MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट में एक नई सुविधा दी गई है जिससे लोग अपने नजदीक का वैक्सीन सेंटर आसानी से ढूंढ सकते हैं। यह चैटबॉट पिछले वर्ष लॉन्च किया गया था। MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट WhatsApp पर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर दिखा रहा है। पिछले साल इस चैटबॉट को फर्जी खबरों को हटाने और COVID-19 के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए लॉन्च किया गया था। अब तीसरे चरण की वैक्सीनेशन मुहिम के अन्तर्गत भारत सरकार के ट्विटर अकाउंट MyGovIndia से यह जानकारी सामने आई है कि MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट अब नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढने में भी लोगों की help करेगा। चैटबॉट के जरिए वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में भी जानकारी हासिल की जा सकती है। WhatsApp चैटबॉट के जरिए वैक्सीनेशन सेंटर खोजने की प्रक्रिया आसान है। -यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में 9013151515 को सेव करना होगा। यूजर्स WhatsApp डेस्कटॉप या वेब के जरिए से चैटबॉट का इस्तेमाल लिंक पर क्लिक करके भी कर सकते हैं।
 
3. 13 मई को  Redmi Note 10S लॉन्चिंग
 
 
इसी साल की शुरुआत में Xiaomi ने रेडमी नोट 10 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च की थी। अब भारत में कंपनी नया बजट स्मार्टफोन Redmi Note 10S लाने जा रही है। इसमें AMOLED डिस्प्ले, पंच-होल डिजाइन और MediaTek Helio G95 जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 13 मई को नए फोन की लॉन्चिंग होगी। रेडमी इंडिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात का ऐलान किया। एक ऑनलाइन इवेंट के जरिए फोन की लॉन्चिंग की जाएगी।  रिपोर्ट की मानें तो Redmi Note 10s को 12,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।
 
4. भारत में  Fire-Boltt Beast स्मार्टवॉच लॉन्च
 
भारत में  Fire-Boltt ने अपनी शानदार फायर बोल्ट Beast स्मार्टवॉच को लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टवॉच का डिजाइन आकर्षक है और इसमें चौकोर डायल दिया गया है। यूजर्स को इसके साथ ही स्मार्टवॉच में हार्ट-रेट और SpO2 जैसे महत्वपूर्ण सेंसर्स का सपोर्ट मिलेगा। फायर बोल्ट Beast स्मार्टवॉच की कीमत  कंपनी ने 3,999 रुपये रखी है। इस स्मार्टवॉच को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK