How to Remove Holi Colours: होली पर इन आसान घरेलू उपायों से छुड़ाएं जिद्दी रंग, त्वचा भी रहेगी सेफ

How to Remove Holi Colours: होली पर इन आसान घरेलू उपायों से छुड़ाएं जिद्दी रंग, त्वचा भी रहेगी सेफ

30 Mar, 2021

How to Remove Holi Colours: आप भी अगर होली पर रंग खेलना पसंद करते हैं लेकिन फिर ये सोचकर परेशान होते हैं कि आखिर रंग खेलने के बाद उस रंग को छुड़ाया कैसे जाए। ये रंग छुड़ाने की मशक्कत कौन करे तो आप परेशान न हों। आज हम इस लेख में आपकी त्वचा पर लगे हुए रंग को फटाफट छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

holi

त्वचा से कैसे हटाएं होली के रंग (How to remove holi color from skin) 


बनाना पैक लगाएं

इसके लिए आप केला मैश करें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसको त्वचा पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें, इसे सूखने दें। सूखने के बाद हल्के पानी की छींटे मारकर स्क्रब करें। ऐसा करने से आपका रंग भी उतर जाएगा और त्वचा की नमी बनी रहेगी। 

बेसन पैक लगाएं

इसको बनाने के लिए बेसन में नींबू का रस और मलाई मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर अपनी स्किन पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे रंग तो उतरेगा ही साथ ही त्वचा पर निखार भी आएगा।

मसूर की दाल पैक 

इसके लिए आप होली से एक दिन पहले ही रात भर मसूर की दाल को भिगोकर रख लें। फिर अगले दिन पीसकर उसमें दूध मिलाएं। इस पैक को भी त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी के साथ त्वचा पर स्क्रब करें।

कच्चा पपीता पैक लगाएं 

इसके लिए आप कच्चे पपीते को पीस लें। इसमें थोड़ा दूध, मुल्तानी मिट्टी और ऑलिव ऑयल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे व गले पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद साफ कर लें। पैक के साथ रंग उतर जाएगा। 

holi

बालों से कैसे हटाएं होली के रंग (How to remove holi color from hair)

अगर आप चाहते हैं कि होली के रंगों से आपके बाल खराब ना हों तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप रात भर पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से अपना सिर धोएं। इसके लिए आप रात में बालों में तेल लगाकर सोएं। फिर अगले दिन होली खेलने के बाद शैंपू करें। फिर आंवले के पानी में सिरका मिलाकर अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल पहले जैसे Silky & Shiny हो जाएंगे।  




 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK