Benefits of Giloy for fever: गिलोय का सेवन करने से होते हैं ये फायदे - Watch Video

30 Apr, 2021

Benefits of Giloy: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के साथ-साथ आजकल मौसम के बदलाव के कारण कई सीजनल बीमारियों देखने को मिल रही हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति यदि सही तरीके से गिलोय का सेवन करे तो उसे किसी भी तरह का रोग होने की संभावना नगण्य हो जाती है। गिलोय बुखार के लिए रामबाण है। यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए किया जाता है. बरसात के मौसम में होने वाली वायरल बीमारियों मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया में गिलोय का सेवन किया जाता है। आज के समय में अधिकतर लोगों को यह नहीं पता है कि आखिर गिलोय का सेवन कैसे और कितनी मात्रा में करना उनकी सेहत के लिए अच्छा है। इस वीडियो में हम आपको ये बताएंगे कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

How to use Giloy stem

अगर आपको गिलोय का तना मिल गया है तो इसे अच्छे से धोकर दो ग्लास पानी में उबाल लें। पानी को उबाल कर आधा कर लें। फिर इसे ठंडा करके रोजाना एक ग्लास जूस पीया जा सकता है। इसे और बेहतर करने के लिए 2 इंच अदरक, 3-4 तुलसी के पत्ते, गिलोय की बड़ी स्टिक, 2 काली मिर्च ले लें। अब 2 ग्लास पानी में अदरक, तुलसी और गिलोय मिलाएं। पानी को उबाल कर आधा कर लें। अब गैस बंद करके इसमें काली मिर्च, लौंग डालकर ढक दें। अब 5 से 10 मिनट बाद छानकर इस पानी को गुनगुना करके पी लें। इसे दिन में एक बार 1 ग्लास पीया जा सकता है।

Giloy to boost immunity

अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा, गोली या फिर जूस पी सकते हैं। पाचन तंत्र को फिट रखने के लिए इसका सेवन करें। अगर आप अपना शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप गिलोय का जूस और चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। अगर शरीर में खून की ज्यादा कमी हैं तो इसका सेवन करें। इसके लिए आप गिलोय के जूस को शहद का पानी के साथ दिन में 2 बार करें।

 

Giloy to fight fever

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते प्रसार के बीच गिलोय को सबसे सटीक उपचार माना गया है. यह इम्युनिटी बूस्ट करके हमारे शरीर को वायरल रोगों से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK