Weekly tech news: भारत में Poco X3 Pro की पहली सेल शुरू

Weekly tech news: भारत में Poco X3 Pro की पहली सेल शुरू

06 Apr, 2021


Weekly tech news: स्वागत है आपका jagran Hi-Tech में। इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास आइये जानते है। 

1. 6 अप्रैल से  Poco X3 Pro की भारत में पहली सेल शुरू 

भारत में 6 अप्रैल से Poco X3 Pro की पहली सेल शुरू हो चुकी हैं। पिछले साल यह स्मार्टफोन लॉन्च हुए Poco X3 का सक्सेज वेरिएंट है, लेकिन इसकी तुलना पावरफुल प्रोसेसर वाले 2018 के Poco F1 से की गई है। भारत में Poco X3 Pro की कीमत 18,999 रुपये से शुरू होती है, जो कि इसके 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है। वहीं, इसके 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 20,999 रुपये है। Poco X3 Pro फोन गोल्डन ब्रॉन्ज, ग्रेफाइट ब्लैक और स्टील ब्लू कलर ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है। 

2. Gmail का चैट और रूम्स सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हुआ

सभी यूजर्स के लिए Gmail ने अपने Chat और Rooms फीचर को उपलब्ध करवा दिया है। Chat और Rooms फीचर एंटरप्राइज यूजर्स के लिए इससे पहले उपलब्ध था।  अब इस फीचर को  Google ने पर्सनल अकाउंट होल्डर के लिए भी उपलब्ध करवा दिया है। Google नहीं चाहता है कि यूजर्स को इसके सर्विस इस्तेमाल करने के लिए मल्टीपल टैब स्विच करने में दिक्कत हो। चार नए टैब  अब Gmail दे रहा है। इस वजह से सारे काम एक ही पेज पर किए जा सकते हैं। इस इंटीग्रेशन के टैब को एंड्रॉयड और वेब यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। अभी ये साफ नहीं है कि ये फीचर iOS यूजर्स को कब तक मिलेगा।


3. फ्रांस में Apple के सभी 20 स्टोर बंद

तीसरी बार कोविड-19 के चलते फ्रांस लॉकडाउन के दौर गुजर रहा है। ऐसे में Apple ने फ्रांस के अपने स्टोर को बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि बाकी दुनियाभर में Apple स्टोर चालू हैं। Apple कंपनी की तरफ से फ्रांस के सभी 20 स्टोर को बंद करना का फैसला लिया गया है। Apple स्टोर को अस्थायी तौर पर बंद कर रहे हैं। कंपनी ने इस दौरान साफ किया कि उसकी तरफ से फोन के ऑनलाइन पहले की तरह लिये जाते रहेंगे।  

4. अब नहीं मिलेंगे LG के मोबाइल, बंद हो रहा है प्रॉडक्शन

सोमवार को दक्षिण कोरिया की कंपनी LG इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि वह नुकसान में चल रही अपनी स्मार्टफोन डिवीजन के प्रॉडक्शन और सेल्स को बंद करेगी। यानी, LG के स्मार्टफोन जल्द ही मार्केट में नहीं मिलेंगे। यह पहला ऐसा बड़ा ऐलान है, जिसमें कोई दिग्गज ब्रांड स्मार्टफोन मार्केट से पूरी तरह बाहर हो रहा है। LG इंडिया ने वेबसाइट में कहा है कि फिलहाल हमारे मोबाइल प्रॉडक्ट्स सप्लाई बने रहने तक मार्केट में उपलब्ध होंगे। 

5. Nokia का ब्लूटूथ नेकबैंड और वायरलेस ईयरफोन्स लॉन्च

Flipkart ने नोकिया ब्लूटूथ हेडसेट और नोकिया ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स के लॉन्च की घोषणा की है। नोकिया के ब्लूटूथ नेकबैंड की कीमत 1 हज़ार 999 रुपये है। वहीं, नोकिया वायरलेस ईयरफोन्स की कीमत 3 हज़ार 999 रुपये है।  9 अप्रैल 2021 से नोकिया के यह ऑडियो प्रॉडक्ट्स फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। नोकिया ब्लूटूथ नेकबैंड को IPX4 वाटर रेजिस्टेंट और स्प्लैश प्रूफ रेटिंग मिली हुई है। नोकिया ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स में 3 माइक दिए गए हैं, जबकि नेकबैंड में 1 माइक है।  

6. कंपनी ने गैलेक्सी Z फोल्ड 2 की कीमत में की कटौती

सैमसंग ने अपने फोल्ड 2 स्मार्टफोन की कीमत में कटौती की है। गैलेक्सी Z फोल्ड 2 5G फोन की एक्स-फैक्ट्री कीमत 2125 डॉलर थी । यानि कि करीब 1,55,700 रुपए थी, जिसे घटाकर 1675 डॉलर यानि कि करीब 1,22,700 रुपए कर दिया गया है। सैमसंग ने पिछले महीने  गैलेक्सी Z फ्लिप 5G जो क्लैम्शेल-टाइप फोल्डेबल स्मार्टफोन है, उसकी कीमत में भी कटौती की थी। कंपनी ने इसकी कीमत 1463 डॉलर यानि कि करीब 1,07,200 रुपए से घटाकर 1196 डॉलर यानि कि करीब 87,600 रुपए कर दी है।

7. PUBG गेम का लाइट वर्जन 29 अप्रैल को दुनियाभर में हो जाएगा बंद

PUBG लाइट वर्जन को इस महीने के अंत तक 29 अप्रैल को बंद कर दिया जाएगा। कंपनी ने अपनी रिलीज में कहा कि पबजी लाइट वेबसाइट को बंद किया जा रहा है। इसकी सर्विस 29 अप्रैल से बंद हो जाएंगी। वहीं 29 मई को प्लेयर सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। पबजी लाइट गेम के उन वर्जन में से है जो फिलहाल किसी भी प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है।

8. डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने के लिए बनाया स्टैक ऐप

गूगल के इन-हाउस इनक्यूबेटर 'एरिया 120' ने गूगल स्टैक नाम का ऐप रोल आउट किया है। यूजर स्टैक ऐप की मदद से अपने डॉक्युमेंट्स को स्कैन और ऑर्गनाइज कर पाएंगे। जैसा कैमस्कैनर और माइक्रोसॉफ्ट लेंस काम करता है ये ऐप ठीक वैसे ही काम करेगा। डॉक्युमेंट्स स्कैनर ऐप गूगल के DocAI का इस्तेमाल करता है। अमेरिकन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिलहाल ये उपलब्ध है। दूसरे देशों के यूजर्स के लिए इस ऐप को कब तक रोल आउट किया जाएगा, इस बारे में ऐप के डेवलपर्स ने कोई जानकारी नहीं दी है। स्टैक के फाउंडर ने कहा है ऐप का डेललपमेंट अभी शुरुआती चरण में है।

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK