Solar Eclipse 2021 Horoscope : साल के पहले सूर्यग्रहण पर है शनि जयंती, जानें आपकी राशिफल पर क्या असर होगा ग्रहण

Solar Eclipse 2021 Horoscope : साल के पहले सूर्यग्रहण पर है शनि जयंती, जानें आपकी राशिफल पर क्या असर होगा ग्रहण

09 Jun, 2021

 

Solar Eclipse 10th June 2021 : साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है। हालांकि सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में देखने को नही मिलेगा। ग्रहण न दिखने के कारण यहां सूतक की बंदिश भी नहीं होगी। यह सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक रुप में तो वहीं, उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण रूप में दिखेगा। भारत में भी ये ग्रहण आंशिक रूप से ही दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण का वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही भारत में इसका धार्मिक और ज्योतिष महत्व भी है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार,व्यक्ति के जीवन में ग्रहों की चाल का बहुत महत्व होता है। इसलिए सूर्य ग्रहण का असर सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। ग्रह नक्षत्रम् ज्योतिष शोध संस्थान प्रयागराज के निदेशक आशुतोष वार्ष्‍णेय  ने बताया कि सूर्य ग्रहण में चतुग्रहीय योग का प्रभाव रहेगा, राशियों पर ग्रहण के पड़ने वालेप्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय की जा सकते हैं, जो हम आगे बताने जा रहे हैं।

 Shani Jayanti 2021 : शनि जयंती के दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

मन-मतिष्क पर पड़ेगा असर

ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्‍णेय के अनुसार, आकाश में उत्पन्न होने वाली प्रत्येक घटना सीधा प्रभाव मानव के मन-मस्तिष्क पर पड़ा है। इसलिए हमें इस दिन कुछ उपाय करने चाहिए। गुरुवार 10 जून का सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ अमावस्या पर पूर्वोत्तर भारत के केवल अरुणाचल के कुछ इलाकों और जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्रों के स्वल्पग्रास के रूप में ही दिखाई देगा। ज्योतिषाचार्य आशुतोष बताते हैं कि जिस जगह पर ग्रहण नहीं दिखता, वहां सूतक की धार्मिक मान्यताएं भी नहीं होती।

जेष्ठ कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि दोपहर 3.11 तक रहेगी, वहीं रोहिणी नक्षत्र दिन में 11.23 रहेगा। वृष राशि में सूर्य, चंद्रमा, राहु व बुध ग्रह संचरण करने जा रहा है, जबकि कर्क राशि में नीच के मंगल रहेगा।

 

जानें सूर्यग्रहण का राशियों पर क्या असर पड़ेगा

मेष: इस राशि के जातकों में लाभ-हानि बराबर होगी।

वृष: इस राशि के लिए सावधनी अपेक्षित है।

मिथुन:  मिथुन राशि के जातकों के को अनावश्यक वाद-विवाद व खर्च बढ़ेगा।

कर्क:  इस राशि के लोगों को विविध प्रकार के लाभ मिलेंगे।

सिंह:  ग्रहण के दिन सिंह राशि के लोगों के कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी।

कन्या: इसराशि केजातकों में लाभ व हानि का मिश्रित प्रभाव देखने को मिल सकता है। उन्हें संघर्ष के साथ सफलता मिलेगी।

तुला: इसराशि केजातकों का माननाश व कष्ट मिलेगा।

वृश्चिक: इसराशि केजातकों को कोई शुभ सूचना मिलेगी।

धनु: इसराशि वालों लोगों के रुके कार्यों में सफलता, धन लाभ होगा।

मकर: इसराशि के लोगों की चिंता बढ़ेगी।

कुंभ: इस राशि केजातकों को मानसिक पीड़ा, स्वास्थ्य कष्ट मिलेगा।

मीन: इसराशि केजातकों के लोगों के पराक्रम में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK