Vegetarian Protein: अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन है इन वेजीटेरियन फूड्स में- Watch Video

24 Mar, 2021

Vegetarian Protein: हमारी बॉडी को प्रोटीन से ताकत मिलती है। बता दें कि प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला एक तत्व है, जो की हमारी बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटीन हमारे शरीर को अंदर, बाहर दोनों से मजबूत बनाने में मदद करता है। प्रोटीन हमारे शरीर के विकास में मददगार है। साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स को बनाने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। 

Peanut Butter

पीनट बटर में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह टेस्‍टी भी है और साथ-साथ पौष्टिक भी। पीनट बटर में आपको विटामीन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पीनट बटर आपको किसी भी तरह से हानि नहीं पहुंचाएगा। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे, तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ और भी पोषक तत्वों की कमी पूरी जाएगी।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज यानी की सीताफल के बीज। यह आपको बड़ी आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इसके बीज हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज में आयरन, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है। 

सफेद चने

वैसे बात करें तो एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। वैसे ही सफेद चने में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई है। इसको हम छोले भी कहते हैं। बता दें कि सफेद चने के आधे कप में करीब 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। छोले का आप अपने स्वादानुसार विभिन्न तरीकों से सेवन कर सकते हैं जैसे सलाद बनाकर या फिर कुछ और बनाकर। 

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
BACK